Tech News: आप भी पुराने फोन से हैं परेशान तो अपनाएं ये ट्रिक, हो जाएगा नया

0

Tech News: हम सब की जिन्दगी में फोन इतना आवश्यक हो गया है कि इसमें बहुत सी आवश्यक चीजों को हम सेव रखते हैं. हमारे मोबाइल फोन में कई डॉक्यूमेंट और फोटो सेव रहते हैं और बिना ऐप के तो हम फोन यूज ही नहीं कर सकते. आजकल लगता है कि हर काम के लिए अलग-अलग ऐप होने चाहिए. लेकिन फोन की स्टोरेज अधिक होने पर डिवाइस बहुत स्लो हो जाता है, और कभी-कभी ये भी हैंग होने लग जाते हैं.

यदि आप भी इस समस्या से दो चार हो रहे हैं तो, यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी होने वाली है. क्योकि आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे है, जिससे आप बिना फोन को फार्मेंट किये भी नए फोन की तरह यूज कर पाएंगे तो, आइए जानते हैं क्या है वो ट्रिक …..

जाने स्टोरेज और मेमोरी का अंतर

 

जब हम अलग-अलग स्टोरेज भरने लग जाते है, तो आवश्यक काम के लिए जगह नहीं बचती है. इसलिए आज हम फोन की स्टोरेज को बढ़ाने के कुछ तरीके बता रहे हैं. यद्यपि कई लोग मेमोरी से स्टोरेज का अंतर नहीं समझ पाते हैं, लेकिन आपको बता दें कि स्टोरेज में फोटो और म्यूजिक जैसे डेटा होते हैं. वहीं मेमोरी में ऐप और एंड्रॉयड सिस्टम प्रोग्राम चलते हैं.

फोटो हटाएं

फोन के स्टोरेज को खाली करने के लिए आप गूगल सपोर्ट पेज की मदद ले सकते है, यह आपको फोन की स्टोरेज को खाली करने की जानकारी देगा. फोटो को डिलीट करें, यदि आप Google फोटो से बैकअप लेते हैं, तो आप अपने फोन या टैबलेट पर मौजूद फोटो को हटा सकते हैं.

फोटो डिलीट करने से बढेगा स्पेस

जब आपका डिवाइस इंटरनेट से जुड़ा हुआ है, तो आप ऐप में बैकअप की गई तस्वीर को वापस पा सकते हैं. फोटो डिलीट करने से फोन की क्षमता बढ़ जाएगी.

मीडिया फाइल्स को करें डिलीट

हम भी अपने फोन पर आवश्यकतानुसार फिल्में, टीवी शोज और गाने डाउनलोड कर लेते हैं. इसके बाद, ये हमारे फोन में पड़े रहते हैं और जगह घेरते हैं. फिल्में और म्यूजिक जैसी डाउनलोड की गई मीडिया फाइल को डिलीट कर दें, जब आपको लगता है कि फोन की स्टोरेज भर गई है.

Also Read: अब बिना Wi-Fi राउटर के लिए हाईस्पीड इंटरनेट के मजे, जानें कैसे ?

ऐप डिलीट करें

अगर आप काफी समय किसी ऐप का इस्तेमाल नहीं कर रहे है तो, ऐप को फोन में रखकर स्टोरेज बर्बाद न करें. यदि आपने कोई ऐप अनइंस्टॉल कर दिया है और बाद में इसकी जरूरत पड़ी है, तो आप उसे दोबारा डाउनलोड कर सकते हैं.

 

 

 

 

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More