UP Police Recruitment: जानें परीक्षा की तारीख और कब होगा इम्तहान ?

0

UP Police Recruitment: यूपी पुलिस भर्ती में 50 लाख से ज्यादा अभ्यार्थियों ने आवेदन किया है. अब इसकी परीक्षा अब कब होगी ? यह बड़ा सवाल है तो, आपको बता दें कि, प्रशासन परीक्षा की तैयारी में लगा हुआ है. इसकी जानकारी जल्द ही अभ्यार्थियों को उपलब्ध कराई जा सकती है. आपको बता दें कि यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में इससे पहले इतनी बड़ी संख्या में लोगों ने आवेदन नहीं किया था. इस भारी भरकम परीक्षा को कराने के लिए प्रशासन को काफी बड़े लेवल पर तैयारी करनी पड़ रही है. इसमें परीक्षा केंद्रों तक उम्मीदवारों के पहुंचने के लिए शिफ्ट निर्धारित करना, साल्वर गैंग पर नकेल समेत नकल विहीन परीक्षाएं सम्पन्न करना आदि की तैयारियां शामिल है.

दो या तीन शिफ्टों में परीक्षा कराने पर विचार

आपको बता दें कि आवेदन की तारीख खत्म होने तक 50 लाख 14 हजार लोगों ने इस भर्ती के लिए आवेदन किए है. इनमें 15 लाख महिलाएं भी इसमें शामिल हैं. बोर्ड ने पहले 6500 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा कराने का विचार किया था. उसने परीक्षा को 18 फरवरी को करने की योजना बनाई थी, लेकिन 32 लाख अभ्यर्थियों के आवेदन आने से यह परीक्षा दो और तीन शिफ्टों में कराये जाने पर विचार किया जा रहा है.

Also Read : UPSC Recruitment: UPSC में निकली विभिन्न पदों भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

परीक्षा हो पारदर्शी, की जा रही ये व्यवस्था

एक तरह से देखा जाए तो एक पद के लिए 83 उम्मीदवार हैं. 50 लाख अभ्यर्थियों में 15 लाख महिलाएं और 35 लाख पुरूष हैं. पुरुष पदों पर 66 और महिला पदों पर 125 उम्मीदवारों के बीच परीक्षा होनी है. प्रशासन को इतनी बड़ी संख्या में उम्मीदवारों का एग्जाम करना एक बड़ी चुनौती से कम नहीं है. आपको बता दें कि बोर्ड ने भी रेलवे और रेलवे अधिकारियों से इस मुद्दे पर समझौता करने के लिए बैठक की है. इसके साथ ही साल्वर गैंग को नियंत्रित करने के लिए एसटीएफ और जिला पुलिस को भी अलर्ट रहने को कहा गया है. वहीं परीक्षा पारदर्शी होने के लिए सभी जरूरी प्रबन्ध किए जा रहे हैं.

 

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More