Periods के दौरान क्यों बढ़ जाती है महिलाओं की मुश्किलें….

0

Periods: माहवारी के दिन किसी भी महिला या लड़की के लिए महीने के मुश्किल दिनों में से एक होते है. इस समय महिलाएं अपनी अंदर कई तरह के बदलाव महसूस करती है, इन्ही बदलाव में से एक होता है यौन इच्छाओं में भी बदलाव होते है. क्योंकि उसे दर्द होता है और हार्मोनल बदलाव और ब्लड फ्लो भी होते हैं. पीरियड्स के दौरान सेक्स करना आज भी एक टैबू की तरह देखा जाता है. लोग इसे अच्छा नहीं मानते, इसलिए अधिकांश महिलाएं अपनी इच्छाओं को मन में ही रखती हैं.

इन दिनों में बहुत सी महिलाएं संभोग करना चाहती हैं. कभी-कभी वे खुद भी नहीं जानती है कि, वह इन दिनों इतनी कामुक क्यों हो जाती है. पीरियड्स के दौरान आपकी यौन इच्छा भी बहुत बढ़ सकती है और आप अभी भी इसे नहीं समझ पा रहे हैं. तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही कारणों के बारे में बता रहे हैं, जिसकी वजह से पीरियड्स के दौरान किसी महिला की यौन इच्छा अधिक बढ जाती है…..

माहवारी में होता है हार्मोनल बदलाव

किसी भी महिला के शरीर में माहवारी के दौरान हार्मोनल बदलाव बहुत जल्दी होते हैं, जो कहीं ना कहीं उनकी सेक्स ड्राइव पर प्रभाव डालता है. आप शायद नहीं जानते, लेकिन एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन यौन इच्छा से जुड़े हुए हैं. महिला को माहवारी के दौरान टेस्टोस्टेरोन में वृद्धि से सेक्स की इच्छा होती है. कुछ अध्ययनों ने भी बताया कि, मासिक धर्म के दौरान टेस्टोस्टेरोन, कामेच्छा का हार्मोन, बढ़ जाता है. इन हार्मोनल बदलावों के कारण महिला की सेक्स इच्छा माहवारी से पहले और उस दौरान कई गुना बढ़ जाती है.

ब्लड फ्लो में तेज हो जाना

महिलाओं के पीरियड्स के दौरान अधिक कामुक होने की एक और वजह ब्लड फ्लो का अधिक होना है. दरअसल, पीरियड्स के दिनों में महिला के पेल्विक एरिया में ब्लड फ्लो बढ़ता है, जो उनकी सेंसेटिविटी को बढ़ाता है. ऐसे में महिला उत्तेजित होती है. इतना ही नहीं, अन्य दिनों की तुलना में अगर वह पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाती है तो, वह ज्यादा इंजॉय करती है. उसकी बढ़ी हुई सेंसेटिविटी और ब्लड फ्लो से वह अधिक कामुक महसूस करती है.

Also Read : Relationship Advice: जब पति हो ट्रिप पर तो, अपनाएं ये ट्रिक्स…

प्रेग्रेंसी को लेकर महिला हो जाती है बेफिक्र

प्रेग्नेंट होने की संभावना पीरियड्स के दौरान न के बराबर होती है. ऐसे में महिला खुलकर सेक्स कर सकती है. जबकि महीने के बाकी दिनों में उसे अनजाने में प्रेग्नेंसी का डर सताता है. ऐसे में, वह अपने पार्टनर से शारीरिक संबंध बनाते समय कभी-कभी थक जाती है. जबकि पीरियड्स के दौरान उन पर बहुत कम बोझ आता है. इसलिए वह पार्टनर के साथ बेड पर ज्यादा समय बिता सकती है. यहां आपको यह भी जानना चाहिए कि इस दौरान भी एक महिला प्रेग्नेंट हो सकती है, लेकिन ऐसा होने की संभावना बहुत कम है.

 

 

 

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More