Uttar Pradesh : डाकघरों से भी मिलेगा ई-स्टाम्प, राज्यमंत्री रवीन्द्र जायसवाल ने किया शुभारंभ

वाराणसी कचहरी डाकघर सहित 11 जिलों में शुरू हुई ई-स्टाम्प सेवा - पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव

0

Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश के डाकघरों से भी अब ई-स्टाम्प प्राप्त किये जा सकेंगे. डाक विभाग और स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के बीच हुए एग्रीमेंट के तहत इसे पायलट प्रोजेक्ट रूप में आरम्भ किया गया है. उत्तर प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन विभाग रवींद्र जायसवाल ने वाराणसी कचहरी उपडाकघर में ई-स्टाम्प सेवा का नव वर्ष के प्रथम दिन, 1 जनवरी को शुभारंभ किया. इस अवसर पर उन्होंने प्रतीकात्मक रूप से स्वयं ई-स्टाम्प डाकघर काउंटर से खरीदा एवं वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने उन्हें उक्त ई-स्टाम्प भेंट किया. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के 11 जिलों के चिन्हित डाकघरों में ई-स्टाम्प की बिक्री आरम्भ हो गई.

काला बाजारी से मिलेगी निजात

शुभारम्भ पश्चात रवीन्द्र जायसवाल ने कहा कि डाक विभाग का नेटवर्क बेहद विस्तृत है और यह एक लंबे समय से तमाम नागरिक केंद्रित सेवाएं प्रदान कर रहा है. ऐसे में डाकघरों के माध्यम से ई-स्टाम्प की बिक्री ई-गवर्नेस और डिजिटल इंडिया की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. शीघ्र ही ग्रामीण क्षेत्र के डाकघरों से भी ई-स्टाम्प की बिक्री आरंभ कर इसे सर्वसुलभ बनाया जायेगा. डाकघरों से हम सभी का जुड़ाव रहा है. डाकघरों से ई-स्टाम्प की बिक्री आरम्भ होने से लोगों को भागदौड़ से छुटकारा मिलेगा, वहीं किसी भी प्रकार की कालाबाजारी या ओवर चार्जिंग से निजात मिलेगी. यह प्रधानमंत्री प्रदेश के मुख्यमंत्री की उस सोच का भी परिचायक है, जहाँ अंत्योदय की भावना के साथ सेवाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुँचाया जा रहा है.

डाकघरों की सेवाओं का दायरा बढा

वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्‍ण कुमार यादव ने कहा कि डाकघरों में सेवाओं का दायरा निरंतर बढ़ रहा है और इससे डाक विभाग ई-स्टांप को नागरिकों की आसान पहुंच में लायेगा. यह पहल डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने और पारदर्शी और त्वरित लेनदेन की सुविधा प्रदान करने के सरकार के दृष्टिकोण का परिचायक है.

बताया कि उत्तर प्रदेश में वाराणसी कचहरी उप डाकघर के साथ-साथ लखनऊ जीपीओ, प्रयागराज कचहरी प्रधान डाकघर, गोरखपुर कचहरी उप डाकघर, कानपुर प्रधान डाकघर, कलेक्टोरेट उप डाक घर आगरा, मेरठ कचहरी मुख्य डाक घर, सहारनपुर प्रधान डाक घर, बिजनोर प्रधान डाकघर, सेक्टर 34 गौतम बुद्ध नगर उप डाकघर (नोएडा) एवं ग़ाज़ियाबाद प्रधान डाकघर में भी ई-स्टाम्प की सेवा अब सुलभ होगी.

Also Read : वाराणसी में 24 घंटे में दूसरी हत्या : अधिवक्ता के बाद महिला की चाकू मारकर हत्या

इस अवसर पर डाक अधीक्षक विनय कुमार, अध्यक्ष सेंट्रल बार एसोसिएशन मुरलीधर सिंह, अध्यक्ष बनारस बार एसोसिएशन अवधेश कुमार सिंह, डीआईजी स्टांप ऋषिकेश पांडेय, एआईजी डीके सैनी, रीजनल मैनेजर स्टॉक होल्डिंग मनुराज राय, सहायक निदेशक आरके चौहान, सहायक डाक अधीक्षक इंद्रजीत पाल, डाक निरीक्षक रमेश यादव, अनूप तिवारी, नितेश लखानी, राहुल सिंह , श्रीप्रकाश गुप्ता सहित तमाम अधिकारी-कर्मी और अधिवक्तागण मौजूद रहे.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More