भारतीय महिला टीम के सामने इंग्लैंड घुटनों पर, मिली करारी हार

भारतीय महिला क्रिकेट को मिली ऐतिहासिक जीत

0

स्पोर्ट्स: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड को नवी मुंबई में खेले जा रहे टेस्ट मैच में ऐतिहासिक दर्ज की है. भारत की यह अपनी सरजमीं पर पहली जीत है. मैच की तीसरे दिन की शुरुआत में ही भारत ने अपनी पारी घोषित कर इंग्लैंड की टीम को 480 रनों का लक्ष्य दिया. मेहमान टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पाई और महज 135 रनों पर ही ऑल आउट हो गई. रनों के अंतर के लिहाज से महिला क्रिकेट की अब तक की सबसे बड़ी टेस्ट जीत है.

पहली पारी में भारत ने ली थी बढ़त

आपको बता दें कि भारत ने टॉस जीतकर पहले बालेबाजी करने का फैसला किया और पहले बल्लेबाजी करते हुए 428 रन बनाए. वहीँ, टीम के लिए डेब्यू कर रही शुभा सतीश, जामिया रोड्रिक्स, विकेट कीपर यास्तिका भाटिया और दीप्ति शर्मा ने अर्धशतकीय पारी खेली. बाद में दीप्ति ने गेंद से भी कमाल दिखाया जिसके चलते इंग्लैंड की पहली पारी महज 136 रनों पर ही सिमट गई.

दूसरी पारी में इंग्लैंड को मिला 479 रन का लक्ष्य

बता दें कि दूसरी पारी में भारत की बल्लेबाजी भी ज्यादा दमदार नहीं दिखी. 186 रनों पर छह विकेट खोने के बाद टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 479 रनों का लक्ष्य दिया जो महिला टेस्ट क्रिकेट का अब तक का सबसे बड़ा लक्ष्य था. इंग्लैंड टीम की बल्लेबाज इस पहाड़ की तरह ऊंचे लक्ष्य का पीछा नहीं कर सकी.

दीप्ति शर्मा की गेंदबाजी पर नाचती रही इंग्लैंड टीम

बता दें कि तीसरे दिन की शुरुआत में भारत ने पारी घोषित की और पहले ही सेशन में इंग्लैंड को ऑल आउट कर दिया. इंग्लैंड के लिए कप्तान हैदर ने सबसे ज्यादा 21 रन बनाए. वहीं शैरोलेट दी ने 20 रन का योगदान दिया. इंग्लैंड के लिए कहर बनकर टूटी दीप्ति शर्मा ने एक बार फिर 4 विकेट लेकर इंग्लैंड को घुटनों पर ला दिया.

25 वर्षों बाद ओमान के सुल्तान का पहला भारत दौरा, क्यों कहा जा रहा ऐतिहासिक?

दीप्ति रहीं ‘प्लेयर ऑफ द मैच’

दीप्ति शर्मा ऐसी दूसरी भारतीय महिला खिलाड़ी हैं, जिन्होंने किसी टेस्ट में अर्धशतकीय पारी खेलने के साथ-साथ पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए. इससे पहले शुभांगी कुलकर्णी ने साल 1985 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में यह मुकाम हासिल किया था. तब शुभांगी ने बल्ले से 79 रन बनाए और फिर पारी में छह विकेट भी चटकाए थे. दीप्ति शर्मा को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया, जिन्होंने मैच में 9 विकेट लेने के साथ-साथ बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More