उत्तराखंड टनल हादसा- “मौसम हमें चुनौती दे रहा है…”, पीएम मोदी ने की अपील…

प्रार्थना में उन श्रमिक भाइयों को भी करना चाहिए शामिल

0

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में पिछले 16 दिनों से मजदूर टनल में फंसे हुए हैं. सरकार मजदूरों को उस सुरंग से निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन तो चला रही है, लेकिन अब तक उन्हें बाहर नहीं निकाला जा सका है. विशेषज्ञों की निगरानी में मजदूरों को वहां से निकालने के लिए हॉरिजॉन्टल और वर्टिकल ड्रिलिंग हो रही है. इस बीच हैदराबाद की एक रैली में पीएम मोदी ने देशवासियों से अपील की कि उन मजदूरों के लिए प्रार्थना करें.

प्रार्थना में उन श्रमिक भाइयों को भी करना चाहिए शामिल

हैदराबाद में पीएममोदी ने कहा, फंसे हुए श्रमिकों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है. आज जब हम भगवान से प्रार्थना करते हैं और मानवता के कल्याण की बात करते हैं तो हमें अपनी प्रार्थना में उन श्रमिक भाइयों को भी शामिल करना चाहिए जो उत्तराखंड की एक सुरंग में फंसे हुए हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा, सरकार और सभी एजेंसियां ​​मिलकर उन्हें बचाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही हैं. हालांकि, हमें इस रेस्क्यू ऑपरेशन को पूरी सावधानी के साथ पूरा करने की जरूरत है. इस ऑपरेशन में प्रकृति हमें चुनौती दे रही है, लेकिन हम मजबूती से खड़े हैं.

IPL 2024: शुभमन को मिली गुजरात की कमान, हार्दिक की लेंगे जगह

अब तक क्या-क्या हुआ

आपको बता दें कि 12 नवंबर 2023 को सिल्कयारा से बारकोट तक निर्माणाधीन सुरंग में 60 मीटर हिस्से में मलबा गिरने से सुरंग ढह गई. फंसे हुए 41 मजदूरों को बचाने के लिए राज्य और केंद्र सरकारों द्वारा तत्काल संसाधन जुटाए गए. पांच एजेंसियों- ओएनजीसी, एसजेवीएनएल, आरवीएनएल, एनएचआईडीसीएल और टीएचडीसीएल को विशिष्ट जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं, जो परिचालन दक्षता के लिए सामयिक कार्य समायोजन के साथ मिलकर काम कर रही हैं.

गौरतलब है कि रेस्क्यू ऑपरेशन के तहत अब वर्टिकल और हॉरिजॉन्टल दोनों तरफ से खुदाई का काम चल रहा है. पहाड़ के ऊपर से वर्टिकल ड्रिलिंग की जा रही है. वहीं, सुरंग के बाहर की तरफ से ही ऑगर मशीन के जरिए 60 मीटर तक पाइप डाला जा रहा था, जिसका कि 48 मीटर तक की खुदाई पूरी भी हो गई थी. लेकिन भारी चट्टान की वजह से ब्लेड टूट गए. उधर येलो अलर्ट जारी होने से बचावकर्मियों की मुश्किलें बढ़ी हैं. मौसम विभाग ने उत्तरकाशी में कई जगहों पर हल्की बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More