खालिस्तानियों पर भारत का बड़ा एक्शन, एंट्री पर लगा बैन, ओसीआई कार्ड होगा रद्द…

0

भारत और कनाडा के बीच छिडे़ विवाद के बाद भारत सरकार ने खालिस्तानियों के खिलाफ शिकंजा करने का आगाज कर दिया है। इसी को लेकर खालिस्तानियों के खिलाफ सरकार ने संबंधित अधिकारियों को अमेरिका,ब्रिटेन, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया से आने वाले खालिस्तानियों की पहचान कर के उनके ओसीआई कार्ड रद्द करने और भारत में प्रवेश को प्रतिबंधित करा दें। भारत में उनकी संपत्तियों औIndia’s big action against Khalistanis, entry banned, OCI card will be cancelled…र उनके शुभचिंतकों की संपत्तियों और बैंक खातों की भी पहचान करें और उन्हें जल्द से जल्द जब्त करें।

भारत सरकार की इस कार्यवाही को खालिस्तानियों के खिलाफ किए गए बडे एक्शन के तौर पर देखा जा रहा है। दरअसल, विदेश में बैठकर खालिस्तान समर्थक अपना एजेंडा चलाते हैं और भारत में जबरन वसूली और अवैध शराब के व्यापार से पैसा कमाकर लोगों को भारत के खिलाफ ही उकसाने का काम कर रहे हैं। खास बात ये है कि इनके पास ओसीआई कार्ड होता है जिसकी वजह से इनके भारत आने-जाने पर रोक नहीं लगती लेकिन अब सरकार ने इनके कार्ड भी रद्द करने के निर्देश दे दिए हैं।

ओसीआई कार्ड रद्द होने से क्या होगा लाभ ?

ओसीआई कार्ड रद्द होने से वीजा रद्द हो जाता है और वीजा रद्द होने की वजह से वे भारत में प्रवेश नहीं कर सकते है तो, ऐसे में इस कार्यवाही से खालिस्तानी आतंकी वैध तरीके से एंट्री नहीं कर सकते है। आपको बता दें कि, बीते दो दिन पहले ही कनाडा ने वीजा सर्विस को अनिश्चितकाल तक बंद कर दिया है। ऐसे में भारी संख्या में लोगो का भारत ने आना नामुमकीन हो गया है। अगर ये वीजा के लिए आवेदन करते हैं तो वीजा मिलेगा नहीं और कार्ड के जरिए आने की कोशिश करते हैं तो कार्ड भी रद्द कर दिए जाएंगे। ये लोग भारत में अपने परिवार से नहीं मिल पाएंगे।

ओसीआई किसे मिल सकता है?

– व्यक्ति या तो पहले भारत का नागरिक रहा हो, या उसके माता या पिता भारतीय नागरिक रहे हों. पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, अफ़ग़ानिस्तान और ईरान कुछ ऐसे देश हैं जहां के भारतीय मूल के लोगों को यह सुविधा नहीं मिल सकती.

-ओसीआई एक तरह से भारत में जीवन भर रहने, काम करने और सभी तरह के आर्थिक लेन-देन करने की सुविधा देता है, साथ ही ओसीआई धारक व्यक्ति जब चाहे बिना वीज़ा के भारत आ सकता है. ओसीआई कार्ड जीवन भर के लिए मान्य होता है.

-भारतीय गृह मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, ओसीआई कार्ड के धारकों के पास भारतीय नागरिकों की तरह सभी अधिकार हैं लेकिन चार चीज़ें वे नहीं कर सकते–1. चुनाव नहीं लड़ सकते. 2. वोट नहीं डाल सकते. 3. सरकारी नौकरी या संवैधानिक पद पर नहीं हो सकते. 4. खेती वाली ज़मीन नहीं ख़रीद सकते.

also read : कुल्हड़ पिज्जा कपल का प्राइवेट वीडियो वायरल वीडियो में हुई गिरफ्तार, जानें अब तक पूरी अपडेट... 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कही ये बात

इसके बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, “सवाल भारत यात्रा का नहीं है. जिनके पास वैध वीजा है, जिनके पास अन्य प्रकार के दस्तावेज हैं जैसे [भारत के विदेशी नागरिक कार्ड] वे भारत की यात्रा करने के लिए स्वतंत्र हैं.” हालांकि, एक अधिकारी ने कहा कि ओसीआई आवेदनों की अधिक जांच की जाएगी, खासकर कनाडा में भारतीय मूल के कुछ लोगों के खालिस्तान समर्थक गतिविधियों में शामिल होने के बाद ये कदम उठाया गया है.

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More