अतीक अहमद की जमीन पर बने फ्लैटो का उदघाटन, गरीबों को मिला आशियाना…

0

योगी आदित्यनाथ शुक्रवार यानि की आज संगम नगरी प्रयागराज पहुंचे. माफिया अतीक अहमद के कब्जे से छुड़वाई गई लूकरगंज की जमीनों पर तैयार फ्लैट देखने पहुंचे. PDA अधिकारियों के साथ फ्लैट के कंस्ट्रक्शन देखे. इसके बाद बच्चों से मुलाकात की. उन्हें बच्चों को चाकलेट दी. योगी अब लीडर प्रेस मैदान के मंच पर पहुंच चुके हैं. साथ में, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, नंद गोपाल नंदी भी मौजूद हैं. कुछ देर में वो फ्लैट की चाभियां 76 लाभार्थियों को सौंपेंगे. इसके बाद 768 करोड़ के 226 प्रोजेक्ट का लोकार्पण-शिलान्यास भी करेंगे. इस आयोजन का लाइव प्रसारण यूपी के सभी प्राधिकरण में कराया जा रहा है।

 

माफिया अतीक अहमद की जमीन पर फ्लैट…

बता दे कि ऑपरेशन माफिया के तहत माफिया अतीक अहमद के कब्जे से लूकरगंज में 1731 वर्ग मीटर सरकारी जमीन मुक्त कराई गई थी. सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिसंबर 2020 में अधिवक्ताओं के समागम में इस जमीन पर गरीबों के लिए आशियाने बनाए जाने का ऐलान किया था. जिसके बाद 26 दिसंबर 2021 को सीएम योगी आदित्यनाथ ने खुद गरीबों के लिए आशियाने बनाए जाने की योजना का भूमि पूजन और शिलान्यास किया था. प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट को 18 माह के रिकॉर्ड समय में बनाकर तैयार कर दिया है. इन फ्लैटों को लेकर लोगों के क्रेज का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है. विकास प्राधिकरण (पीडीए) द्वारा बनाए गए फ्लैट्स भगवा रंग में हैं.

साढ़े तीन लाख में दिए जाएंगे दो कमरे के फ्लैट… 

यहां लाभार्थियों को सिर्फ साढ़े तीन लाख रुपए में दो कमरे के फ्लैट दिए जाएंगे. इन 76 फ्लैट के लिए 6000 से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया था. इन फ्लैट्स का आवंटन लॉटरी के जरिए किया गया है. इसके लिए पिछले साल 30 जून से 31 जुलाई तक आवेदन मंगाए गए थे. इसके लिए 150 रुपये की रजिस्ट्रेशन फी और 5000 रुपये का आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया था.

226 योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

सीएम योगी इस मौके पर 768 करोड़ की लागत से 226 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे. इसमें 107.71 करोड़ की 29 परियोजनाओं का लोकार्पण और 660.05 करोड़ की 197 योजनाओं का शिलान्यास शामिल है. इन विकास योजनाओं में महाकुंभ 2025 की भी योजनाएं शामिल हैं. इस दौरान वो 20 लाभार्थियों से संवाद भी करेंगे. दोपहर 12.30 बजे वो लखनऊ के लिए वापस रवाना हो जाएंगे.

6071 लोगों ने किया था आवेदन

इन फ्लैटों के आवंटन के लिए पिछले साल 30 जून से 31 जुलाई तक आवेदन लिए गए थे. इसके लिए 150 रुपये पंजीकरण शुल्क और 5000 रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया था. 76 फ्लैट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वालों की संख्या 6071 पर पहुंच गई थी. लूकरगंज में एक बिल्डिंग तीन मंजिला है. इसमें प्रत्येक फ्लैट का कवर एरिया 22.77 वर्गमीटर है. योजना के अंतर्गत फ्लैट के लिए आवंटी को कुल साढ़े तीन लाख रुपये पीडीए को भुगतान करने होंगे. इसमें 45 हजार रुपए आवंटन के समय और शेष बचे तीन लाख रुपए छह माह की किस्त में देनी होगी।

read also- फ्रांस में नाबालिग की हत्या पर विरोध प्रदर्शन, ट्रैफिक रूल तोड़ने पर मारी थी गोली…

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More