जी-20 सम्मेलन में आज होगा पीएम मोदी का विशेष वीडियो संबोधन, भविष्य के कूटनीतिक संबंधों पर चर्चा…

0

इन दिनों भारत जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है. इसी कड़ी में जी-20 समूह के सम्मेलनों के क्रम में आज हस्तकला संकुल में विकास मंत्रियों की बैठक शुरू होगी. इसकी अध्यक्षता की जिम्मेदारी विदेश मंत्री डा. एस जयशंकर को दी गई है. एस जयशंकर के मुताबिक, बैठक से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक वीडियो के माध्यम से विशेष संबोधन करेंगे. इसके बाद मंत्री मंत्रियों का संगठन कूटनीतिक संबंधों को मजबूत बनाने पर चर्चा करेगा. साथ ही तकनीक और सांस्कृतिक विरासत के आदान प्रदान जोर देंगे।

भविष्य के विकास मॉडल पर चर्चा…

भविष्य के विकास मॉडल को लेकर एक चर्चा होगी. इसके लिए दो सत्रो का आयोजन किया गया है. बता दें पहला सत्र बहुपक्षवाद में तीव्र विकास के लिए सामूहिक कार्रवाई की रणनीति बनाई जाएगी. तो वहीं दूसरे सत्र में हरित विकास पर चर्चा होगी। इस सत्र में पर्यावरण को लेकर चर्चा होगी। जी-20 देशों के तीन दिवसीय (11-13 जून) सम्मेलन की शुरूआत रविवार देर शाम गाला डिनर के साथ शुरू हुई. विदेशमंत्री डा एस जयशंकर और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में अलग-अलग देशों के विकास मंत्रियों का स्वागत हुआ।

मेहमानों ने काशी की संस्कृति को किया नमन…

दुनिया की अर्थव्यवस्था में अहम भूमिका निभाने वाले जी-20 देशों के मेहमान रविवार को काशी पहुंच गए. एयरपोर्ट से होटल और गंगा घाटों तक भव्य स्वागत से सब अभिभूत दिखे. मेहमानों ने काशी की सभ्यता, संस्कृति को नमन किया और उसके धार्मिक महत्व को समझा. देर शाम विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती की भव्य और अद्भुत छटा देख मंत्रमुग्ध हो गए… अब जी-20 देशों के विकास मंत्री विकास का खाका खींचेंगे, फिर उसे अमल में लाने की रणनीति बनाएंगे।

दुनिया में भारत की स्थिति अद्वितीय है….

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा. कि पड़ोसी देशों से हमारे रिश्ते अच्छे हुए हैं. नेपाल से हमारा संबंध ही रोटी-बेटी का है. यहां सीमाएं खुली हुई हैं. अगर इस पर दीवार लगाई जाएगी. तो इसका गलत संदेश जाएगा. शिक्षा व चिकित्सा क्षेत्र में दूसरे देशों के सहयोग के विषय पर कहा कि दुनिया में भारत की स्थिति अद्वितीय है विकसित देशों में फार्मा उद्योग बहुत अलग है. और उन्होंने महामारी के समय भी किसी की मदद नहीं की थी. मगर, भारत ने चिकित्सा क्षेत्र में भी दुनिया को अपना कायल बनाया।

read also- पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे से पहले सुर्खियों में ‘मोदी जी की थाली

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More