Mangalwar Upay: मंगलवार के दिन करें ये उपाय, होगी सारी परेशानी दूर

0

सनातन धर्म में हर दिन किसी न किसी देवता को समर्पित है मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है। इस दिन इनकी पूजा करने से आपको मंगल दोष से भी छुटकारा मिलता है और आपके जीवन के सभी संकटों से मुक्ति मिलती है। इस दिन भक्त बजरंगबली को खुश करने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं। इस दिन ऐसी मान्यता है कि आप भगवान को मात्र हनुमान चालीसा का पाठ करके भी खुश कर सकते हैं, तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में मंगलवार के दिन कुछ उपायों के बारे में बताएंगे, जिन उपायों को करने से आपके सभी दुख दूर हो जाएंगे और आपके ऊपर हनुमान जी की विशेष कृपा रहेगी। आइए जानते हैं वे उपाय क्या हैं…

मंगलवार को हनुमानजी को दीप दिखाएं…

मंगलवार के दिन हमेशा सुबह और शाम के समय हनुमानजी को दीपक दिखाएं। और इस दीपक में लाल रंग की बाती का ही प्रयोग करें। अगर आपके पास लाल रंग की बाती नहीं हो तो आप दीपक में थोड़ा सा घी अवस्य ढाल दे।

ऐसे करें हनुमानजी की पूजा…

हनुमान चालीसा का पाठ एक तरीके से तो हमें हर रोज करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे है। तो आप मंगलवार के दिन दो बार हनुमान चालीसा का पाठ अवस्य करें। अगर आप यह पाठ सुबह और शाम के समय नहीं कर पाते है। तो आपके पास जब भी समय हो तब आप इसका पाठ अवस्य करें। लेकिन आप यह ही कोशिश करें हर मंगलवार को आप हनुमान जी मूर्ति के सामने दीपक जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें। इससे आपको पाठ का पूरा-पूरा लाभ मिलेगा।

 

इनको खिलाएं गुड़ व चने…

मंगलवार के दिन आप गुड़ और भुने हुए चने बंदरों को अवस्य खिलाएं। मंगलवार के उपाय के अनुसार में इसे भी एक बहुत बड़ा कारगर माना जाता है। और अगर आप लाल गाय को गुड़ खिलाते है तो सूर्य का भी अनुकूल प्रभाव होगा आपके ऊपर।

हनुमान जी का लेपन करने से आपकी समस्याएं दूर होगी

आप सभी के लिए एक बेहद चर्चित उपाय यह भी है। आप मंगलवार को हनुमान जी के चमेली के तेल का लेपन अवस्य करें। किसी भी वास्तु में आप सिंदूर लेकर चमेली के तेल को मिला दे। और हमेशा नियमित रूप से हर मंगलवार को हनुमान जी का लेपन इस तेल से जरूर करें। ऐसा करने से हनुमान जी महाराज आपसे बहुत प्रसन्न होंगे और आप पर उनका आशीर्वाद हमेसा बना रहेगा।

इससे आपका मंगल दोष दूर हो जायेगा…

हनुमानजी महाराज को बूंदी का प्रसाद बहुत ही प्रिय है। मंगलवार के दिन आप हनुमानजी के मंदिर में जाएं और बूंदी का प्रसाद जरूर भेंट करें। और उस प्रसाद को आपको घर पर नहीं लेकर आना है। आपको इस प्रसाद को मंदिर के आस पास के लोगो को ही बाँटना है। यह सब आप नियमित रूप से 40 मंगलवार तक करे। इससे आपका मंगल दोष भी दूर हो जायेगा।

हनुमानजी को पहनाएं माला…

मंगलवार को आप 108 तुलसी के पत्तों पर राम का नाम लिखकर हनुमानजी को तुलसी के पत्तो कि एक माला भी पहनाएं। यह मंगलवार का बहुत ही अच्छा उपाय बताया गया है। इससे आपके मंगल के सभी प्रतिकूल प्रभाव तो समाप्त होते ही हैं। आप सभी को भी पता ही होगा कि शनिदेव भी हनुमानजी के ऐसे भक्त है लेकिन वो फिर भी अपनी कृपा दृष्टि दिखाते हैं। और उनको किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

यह है मंगलवार के उपाय…

-आप हनुमानजी को तुलसी कि माला जरूर पहनाएं।
– हनुमानजी महाराज को बूंदी जका प्रसाद भेंट करें।
-सिंदूर तथा चमेली के तेल का लेपन भी करें।
-गुड़ और चना बंदरों और गायों को अवस्य खिलाएं।
-हनुमान चालीसा का पाठ दिन में दो बार जरूर करें।
-हनुमान जी के आगे लाल बाती से घी का दीप दिखाएं।

Also Read: इस मंदिर के चमत्कार से भरता है किसान का खजाना? जानिए इतिहास

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More