चीन में कोरोना से हाहाकार, पीएम मोदी ने भारत को किया अलर्ट, विदेश यात्रियों के लिए जारी एडवाइजरी

0

चीन में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस मामलों के बीच भारत में महामारी से निपटने के लिए तैयारियां तेज हो गई हैं. भारत में कोरोना की स्थिति को लेकर गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने करीब डेढ़ घंटे तक एक उच्च स्तरीय कोविड समीक्षा बैठक की. वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हुई इस बैठक में उन्होंने कहा कि कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है, साथ ही लोगों से भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने का आग्रह किया.

PM Narendra Modi India China Corona Virus

 

पीएम मोदी ने राज्यों से ऑक्सीजन सिलेंडर और वेंटिलेटर की स्वस्थ आपूर्ति सहित अस्पताल के बुनियादी ढांचे की परिचालन तत्परता सुनिश्चित करने के लिए कहा. इस दौरान पीएम मोदी को बताया गया कि दवाओं, टीकों और अस्पताल के बेड के संबंध में पर्याप्त उपलब्धता है.

विदेश यात्रियों के लिए एडवाइजरी…

कोरोना को लेकर एहतियात बरतते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विदेश यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है. इसके तहत सभी यात्रियों को पूरी तरह से वैक्सिनेडेट होना जरूरी है. अगर किसी यात्री में कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं तो उसे कोविड प्रोटोकॉल के तहत आइसोलेट कर दिया जाएगा. उसके लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया जाएगा. उसे आइसोलेट कर दिया जाएगा और उसका इलाज किया जाएगा.

दिल्ली में बीएफ.7 वैरिएंट का कोई मामला नहीं…

कोरोना पर हाई लेवल मीटिंग खत्म होने के बाद दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने लोगों को आश्वासन दिया है कि राष्ट्रीय राजधानी में बीएफ.7 वैरिएंट का कोई मामला सामने नहीं आया है. उन्होंने कहा है कि दिल्ली में डरने की कोई बात नहीं है. अगर कोरोना फैलता है तो हम इसके लिए तैयार हैं. सभी मामलों की जीनोम सीक्वेंसिंग करवाई जा रही है. हम 7 अलग-अलग जगहों से सीवेज भी इकट्ठा कर रहे हैं. दिल्ली में केवल XBB वैरियंट के मामले ही रिपोर्ट किए गए हैं.

नए वेरिएंट की बारीकी से निगरानी…

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को संसद में कहा कि हालांकि चीन में मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन भारत में ‘कम हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि मंत्रालय नए वेरिएंट की बारीकी से निगरानी कर रहा है और राज्यों को जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने की सलाह दी है. उन्होंने लोगों से टीका लगवाने और बूस्टर खुराक लेने को कहा है. उन्होंने कहा कि पीएम के नेतृत्व में कोविड-19 महामारी में मैनेजमेंट किया है. राज्यों को कोविड वित्तीय सहायता दी गई है. केन्द्र और राज्य सरकार ने साथ मिलकर 220 करोड़ वैक्सीन डोज दिए हैं, 90 फीसदी से ज्यादा आबादी दोनों टीका ले चुकी है.

मंडाविया ने कहा कि भारत वैश्विक परिस्थितियों पर नजर रखे हुए है. राज्यों को जिनोम सीक्वेंसिंग की सलाह दी गई है, राज्यों को हैंड सेनीटाइज और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए. विदेश से आनेवाले यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग करनी शुरू कर दी गई है. कोविड समय समय पर अपना स्वरूप बदल रहा है इसे देखते हुए सतर्कता बरतने की जरूरत है.

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में वर्तमान में लगभग 3,400 सक्रिय कोरोना वायरस के मामले हैं, लेकिन चीन में वृद्धि की खबरों ने कई लोगों में भय की भावना पैदा कर दी है. पिछले कुछ महीनों में, भारत ने बीएफ.7 के कारण 4 कोविड- 19 मामलों की सूचना दी है, ओमीक्रॉन सब वैरिएंट चीन में मामलों में स्पाइक से जुड़ा हुआ है.

व्हाट्सऐप पर फर्जी संदेश…

इसी बीच, ओमिक्रॉन स्ट्रेन के सब वैरिएंट के बारे में व्हाट्सऐप पर प्रसारित किये जा रहे एक फर्जी संदेश को भी सरकार ने खारिज कर दिया. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी ट्विटर के माध्यम से दी है.

स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि गुजरात राज्य में 3 और ओडिशा में 1 मामले का जुलाई, सितंबर और नवंबर में पता चला था और वो मरीज ठीक हो गए हैं. वहीं, कई विशेषज्ञों ने कहा है कि भारत के लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. उधर, दक्षिणी राज्य कर्नाटक में सरकार ने फ्लू जैसे लक्षणों के लिए कोविड परीक्षण अनिवार्य कर दिया है और कहा है कि जल्द ही बंद स्थानों में मास्क अनिवार्य हो सकता है.

देश-दुनिया में कोरोना के आंकड़े…

कोरोना के आंकड़ों पर नजर रखने वाली संस्था वर्ल्डो मीटर के मुताबिक, दुनियाभर में पिछले 24 घंटे में 5.37 लाख केस सामने आए हैं. वहीं, 1396 लोगों की मौत महामारी से हुई है. अब तक कोरोना के 65,94,97,698 केस मिल चुके हैं.

भारत में पिछले 24 घंटे में 145 केस मिले हैं. महामारी से किसी की मौत नहीं हुई है. देश में अब तक 4,46,77,594 केस मिल चुके हैं.

यूपी में पिछले 24 घंटे में 5 नए केस मिले हैं. राज्य में अब एक्टिव केस 98 हो गए हैं. पिछले 24 घंटे में राज्य में 28,602 लोगों की जांच की गई थी. यूपी में अभी 93 लोग संक्रमित होम आइसोलेशन में हैं. जबकि 2 कोरोना संक्रमित अस्पताल में हैं.

 

Also Read: यूपी: कोरोना को लेकर अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग, प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने का आदेश, जाने इन जिलों की व्यवस्था

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More