पाकिस्तान में पीएम की जगह अब कौन उत्तराधिकारी?

0

पाकिस्तान के सीएम नवाज शरीफ(Nawaz Sharif) के इस्तीफा देने के बाद अब बड़ा सवाल यह खड़ा हुआ है कि आखिर उनका उत्तराधिकारी कौन होगा? सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बाद शरीफ के इस्तीफा देने पर राजनीतिक गलियारों में अटकलें लगाई जाने लगी है कि अगला आम चुनाव होने तक कौन प्रधानमंत्री की कुर्सी पर काबिज होगा।

शीर्ष न्यायालय ने शुक्रवार को राष्ट्रपति ममनून हुसैन को देश के मामलों का प्रभार अपने हाथों में लेने के लिए कहा है। सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) का प्रमुख होने के नाते शरीफ अभी भी उत्तराधिकारी को नामित करने का अधिकार रखते हैं।

रक्षामंत्री ख्वाजा आसिफ उनके (शरीफ) सबसे विश्वसनीय लोगों में से एक हैं और अटकलों के अनुसार, उनके (आसिफ) उत्तराधिकारी बनने की संभावना सबसे ज्यादा है। पूर्व बैंकर 1991 से पीएमएल-एन में कई महत्वपूर्ण पदों पर काबिज हो चुके हैं।

Also read : 200 रुपये के नोट जल्द ही जारी किए जाएंगे : गंगवार

शक्तिशाली सेना के कट्टर आलोचक रहे आसिफ 1993 से अपने गृह जनपद सियालकोट से नेशनल एसेंबली में निर्वाचित होते रहे हैं। सेना के खिलाफ उनके कठोर रवैये ने नवाज शरीफ के लिए समस्या पैदा कर दी थी।

रपटों के मुताबिक, पीएमएल-एन ने शरीफ के छोटे भाई व पंजाब के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ को पद पर निर्वाचित करने से पहले कुछ हफ्तों के लिए एक अंतरिम प्रधानमंत्री लाने की योजना बनाई है।

प्रधानमंत्री बनने के लिए शरीफ के भाई को अपने वर्तमान पद को छोड़ना होगा और नेशनल एसेंबली के लिए निर्वाचित होना होगा। शहबाज हालांकि बहुत बुद्धिमान माने जाते हैं, लेकिन वे अपने बड़े भाई के मुकाबले कम करिश्माई व्यक्तित्व वाले शख्स माने जाते हैं।

नेशनल एसेंबली के अध्यक्ष सरदार अयाज सादिक भी इस शीर्ष पद के मजबूत दावेदार हैं। वह शरीफ परिवार के करीबी माने जाते हैं। साल 2013 के आम चुनाव में शरीफ के मुख्य प्रतिद्वंद्वी इमरान खान को लाहौर सीट से हराकर सादिक ने उनका भरोसा जीत लिया था।

संभावित उत्तराधिकारी की कतार में योजना एवं विकास मंत्री अहसान इकबाल का भी नाम है। वह ऐसे राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखते हैं, जो लंबे समय तक शरीफ की पार्टी से जुड़ा रहा है।

पूर्व में शिक्षा और अल्पसंख्यक मंत्री रह चुके अहसान, शरीफ के दूसरे कार्यकाल के दौरान 1998-1999 तक योजना आयोग के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More