विजय माल्या का कभी भी हो सकता है प्रत्यर्पण | Hindi Podcast

0

देश दुनिया की ताज़ा खबरें अब आपके फोन पर, एकदम नए अंदाज में। सुने और पढ़ें हिंदी पॉडकास्ट।

स्टोरी 1- विजय माल्या का कभी भी हो सकता है प्रत्यर्पण

भगोड़े शराब कारोबारी और बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस के संस्थापक विजय माल्या का अगले कुछ दिनों में कभी भी भारत प्रत्यर्पण किया जा सकता है। सरकार के वरिष्ठ सूत्रों ने बुधवार को बताया कि माल्या के प्रत्यर्पण से संबंधित सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। प्रवर्तन निदेशालय के एक वरिष्ठ सूत्र ने बताया, ‘आनेवाले दिनों में हम किसी भी समय माल्या को ब्रिटेन से वापस भारत ले आएंगे।’ हालांकि यह प्रत्यर्पण किस दिन होगा उन्होंने यह बताने से इन्कार कर दिया। ईडी के सूत्र के अनुसार ब्रिटेन के सुप्रीम कोर्ट में माल्या की याचिका खारिज हो चुकी है। भारतीय जांच एजेंसी ने उसके प्रत्यर्पण के लिए सारी कानूनी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं। सीबीआइ और ईडी की टीमें उसके प्रत्यर्पण पर काम कर रही हैं। इस मामले से जुड़े सीबीआइ के सूत्र ने बताया कि प्रत्यर्पण के बाद हम सबसे पहले उसे कस्टडी में लेंगे क्योंकि उसके खिलाफ हमने सबसे पहले केस दर्ज किया था। माल्या के प्रत्यर्पण में सबसे बड़ी बाधा 14 मई को उस समय दूर हो गई जब माल्या अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ केस हार गया।

स्टोरी 2— निसर्ग चक्रवात का ‘तांडव’

निसर्ग चक्रवात के महाराष्ट्र के अलीबाग के पास रायगढ़ जिले में टकराने के चलते वहां तबाही का मंजर देखने को मिला। कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ कर जमीन पर गिर गए। जिसके चलते हजारों घरों में अंधेरा छा गया है जबकि एक व्यक्ति की मौत हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि 85 बड़े पेड़ गिरे हैं जिनमें कुछ ने लोगों के घरों को भी क्षतिग्रस्त किया है जबकि 11 बिजली के खंभे को भी नुकसान हुआ है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल ने कहा कि जैसे ही हवा की रफ्ताम कम होती है टीम नुकसान का आकलन करेगी। अलीबाग में एक 53 वर्षीय व्यक्ति की बुधवार को उस वक्त मौत हो गई जब बिजला का खंभा ऊपर गिर गया। इधर, मुंबई में निसर्ग तूफान के खतरे को टलते देखने के बाद मुंबई एयरपोर्ट का ऑपरेशन 6 बजे शुरू करने का फैसला किया गया। पहले, इसे दोपहर ढाई बजे से 7 बजे तक बंद करने की घोषणा एयरपोर्ट अथॉरिटी की तरफ से कई गई थी।

स्टोरी 3- मोदी सरकार का किसानों को तोहफा

पीएम नरेंद्र मोदी की अगुआई में बुधवार को कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि आवश्यक वस्तु कानून में किसान हितैषी सुधार किए गए हैं। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में आवश्यक वस्तु अधिनियम में संशोधन को मंजूरी दे दी गई है। अनाज, तेल, तिलहन, दाल, प्याज, आलू आदि को इससे बाहर कर दिया गया है। अब किसान मर्जी के मुताबिक निर्यात और भंडारण कर सकेंगे। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पीएम की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में कृषि से संबंधित तीन और अन्य तीन फैसले लिए गए। कृषि को लेकर ऐतिहासिक फैसले हुए हैं। किसानों की 50 साल पुरानी मांगे पुरी हुई है। अतिआवश्यक वस्तु कानून में किसान हितैषी सुधार किए गए हैं। यह कानून तब बना था जब देश में किल्लत होती थी। आज कोई किल्लत नहीं है कृषि उत्पादन की।

स्टोरी 4–यूपी में निवेश की तैयारी में जापान

जापानी निवेशक उत्तर प्रदेश में लॉजिस्टिक पार्क, इलेक्ट्रॉनिक सिटी व फ़ूड प्रोसेसिंग सेक्टर में निवेश की तैयारी में हैं। इन निवेशकों का एक बड़ा दल इस साल नवंबर में दिल्ली के अलावा लखनऊ आएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लॉकडाउन में ही अपने मंत्रियों व अधिकारियों को विदेशी निवेशकों को लाने व निवेश कराने के लिए कार्ययोजना बनाने को कहा है। जापान के आर्गेनाइजेशन फ़ॉर इंडस्ट्रियल, स्प्रिच्युअल एंड कल्चरल एडवांसमेंट इंटरनेशन ने उत्तर प्रदेश के एमएसएमई निवेश व निर्यात मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह को पत्र लिखा है। इसमें कहा गया कि जापान के निवेशक उत्तर प्रदेश में विभिन्न सेक्टर में निवेश के इच्छुक हैं और लखनऊ यात्रा में वह अपने प्रस्ताव रखने के लिए यूपी सरकार से बात करेंगे। इससे पहले इस संगठन के महासचिव फुमियो कितसुकि पिछले साल यूपी आए थे। इस साल 7 मई को भारत में जापान के राजदूत सुजूकी लखनऊ आए थे।

स्टोरी 5– यूपी में 4 करोड़ लोगों का हुआ कोरोना स्क्रीनिंग

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ तमाम टीमें पूरी तत्परता से काम कर रही हैं। घर-घर जाकर स्क्रीनिंग करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की एक लाख से अधिक टीम पूरे प्रदेश में लगी हुई है। प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि अभी तक 4 करोड़ सात लाख लोगों की स्क्रीनिंग इन टीमों ने किया है। यह अपने आप में रिकॉर्ड है। बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 14268 इलाकों में सर्विंलांस का काम हो चुका है। इसमें 3989 हॉटस्पॉट वाले इलाके भी हैं। उन्होंने कहा कि हमारी टीमों ने राज्य के 80 लाख 15 हजार 712 घरों में जाकर स्क्रीनिंग का काम किया है। इसमें 4 करोड़ से अधिक लोगों की कोरोना स्क्रीनिंग की जा चुकी है।

यह भी पढ़ें: जैसे-जैसे आगे बढ़ते गए, मौत पीछे छूटती गई!

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में बनारस के इस स्कूल ने पेश की नजीर, छात्रों से नहीं लेगा 3 महीने की फीस

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्पडेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More