मोदी ने दी ट्रंप को शॉल, ब्रेसलेट व लिंकन डाक टिकट की भेंट

0

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तथा फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप(Melania Trump) को कई तोहफे दिए, जिनमें पारंपरिक व हाथों से बने चांदी के ब्रेसलेट तथा हाथों से बुनी जम्मू एवं कश्मीर और हिमाचल प्रदेश की शॉल भी हैं।

ट्रंप व उनकी पत्नी के साथ आमने-सामने की पहली मुलाकात के दौरान मोदी ने ट्रंप को वह डाक टिकट भी दिया, जिसे भारत ने 52 वर्ष पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की 52वीं बरसी के मौके पर जारी किया था।

भारत के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा कि डाक टिकट लिंकन की स्मृति का सम्मान करता है और यह उनके आदर्शो व उससे प्रेरित होने वाले महात्मा गांधी के बीच नजदीकियों का प्रतीक है।

Also read : अमेरिका दौरे के बाद मोदी पहुंचे नीदरलैंड

अमेरिकी राष्ट्रपति को लकड़ी की एक पेटी भी भेंट की गई, जो पंजाब के होशियारपुर में बनाई जाती है। साथ ही हिमाचल प्रदेश की कांगड़ा घाटी की चाय व मधु भी भेंट की गई।

बाद में ट्रंप ने खुद मोदी को राष्ट्रपति आवास का दौरा कराया, जिसमें उन्होंने उन्हें लिंकन का बेडरूम, लिंकन के मशहूर ‘गेटिस्बर्ग संबोधन’ की प्रति तथा वह डेस्क दिखाया, जिस पर लिंकन ने इसे लिखा था।

ट्रंप ने कहा कि मोदी की मेजबानी करना उनके लिए बेहद सम्मान की बात है, जो एक ‘महान प्रधानमंत्री हैं।’

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More