23 अगस्त को होगी जेईई एडवांस परीक्षा

HRD मंत्री निशंक का ऐलान, लॉकडाउन के कारण परीक्षा नहीं हो पाई

0
नयी दिल्ली : लॉकडाउन के कारण जेईई एडवांस JEE Advanced की परीक्षा नहीं हो पाई है। अब 23 अगस्त को जेईई एडवांस JEE Advanced की परीक्षा करवाए जाने की घोषणा कर दी गई है।

देश में कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए लॉकडाउन लागू है। लॉकडाउन के चलते कई गतिविधियों पर ब्रेक लगा हुआ है। केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि JEE Advanced एग्जाम 23 अगस्त को करवाया जाएगा।

लाइव वेबिनार से हुआ था संवाद

इससे पहले पांच मई को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने लाइव वेबिनार के माध्यम से घोषणा की थी कि अब National Eligibility Cum Entrance Test (NEET) की परीक्षा 26 जुलाई को होगी। इसके साथ ही Joint Entrance Examination (JEE) Mains की परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच होगी और JEE Advanced की परीक्षा अब अगस्त में होगी। यह ऐलान मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को किया था।

स्टूडेंट्स ने अपने सवाल पूछे थे

बता दें कि डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक स्टूडेंट्स के साथ मंगलवार को एक वेबिनार के जरिये बात की थी। उनसे ट्व‍िटर पर #EducationMinisterGoesLive हैशटैग के साथ देशभर से स्टूडेंट्स ने अपने सवाल पूछे थे। उन्होंने कहा कि ये वो वक्त है कि जब पूरी दुनिया ने सोचा भी नहीं था कि इन हालातों से गुजरना होगा। उन्होंने भारत सरकार के समय रहते निर्णय लेने की तारीफ की। इसके बाद उन्होंने मेडिकल इंस्टीट्यूट में प्रवेश दिलाने वाली नीट परीक्षा और इंजीनियरिंग में प्रवेश दिलाने वाली JEE Mains परीक्षा की तारीखों की घोषणा की थी।

लाखों स्टूडेंट्स देते हैं परीक्षाएं

बता दें कि हर साल लाखों स्टूडेंट्स मेडिकल और इंजीनियरिंग के यूजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए नीट और जेईई मेन जैसी परीक्षाओं में शामिल होते हैं। इस साल भी ऐसे लाखों स्टूडेंट्स को इन परीक्षाओं का इंतजार कर रहे है।अब नई तारीखें घोष‍ित होने के बाद वो इनकी तैयारियां कर सकेंगे।

कोरोना के कारण सारा कुछ लेट हो गया

इस बार कोरोना के कारण बदले हालात के मद्देनजर राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने नीट यूजी 2020 और जेईई मेन 2 में पहली बार कुछ ढील दी गई थी। सभी अभ्यर्थियों को इन परीक्षाओं के लिए पहले से भरे गए एग्जाम सिटी का विकल्प बदलने का मौका दिया गया।

यह भी पढ़ें: विशेष ट्रेन से लखनऊ पहुंचे 800 से ज्यादा मजदूर

यह भी पढ़ें: मिक्सर में सवार होकर सफर कर रहे थे मजदूर, पहुंच गए क्वारंटाइन सेंटर

[better-ads type=”banner” banner=”104009″ campaign=”none” count=”2″ columns=”1″ orderby=”rand” order=”ASC” align=”center” show-caption=”1″][/better-ads]

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्प इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More