योगी सरकार का बड़ा फैसला, दूसरे राज्यों में फंसे यूपी के मजदूरों को लाने की तैयारी

बार्डर पर विधिवत स्क्रीनिंग के बाद ही उन्हें यूपी में लाया जायेगा

0

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि दूसरे राज्यों से उत्तरप्रदेश के श्रमिकों Labours और कामगारों को वापस लाया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आज यहां टीम 11 के सदस्यों के बैठक कर रहे थे।
इस दौरान उन्होंने कहा, “दूसरे राज्यों में उत्तर प्रदेश के जिन Labours ने क्वारंटाइन की अवधि पूरी कर ली है, उनको हम वापस लाएंगे।

Labours की स्क्रीनिंग करेंगे

इस दौरान उनकी सबसे पहले बॉर्डर पर विधिवत Labours स्क्रीनिंग करेंगे। उसके बाद Labours जिन जनपदों के हैं वहीं पर उन्हें 14 दिनों के लिए क्वारंटीन कराएंगे। जहां भी वापस लाए गए श्रमिकों Labours को क्वांरटीन किया जाएगा वहां पूल टेस्टिंग की व्यवस्था की जाए। Labours की वापसी की यह प्रक्रिया चरणबद्ध होगी।”

यह भी पढ़ें: कब से खुल रही शराब की दुकानें? जानें क्या है अधिकारियों की राय

योगी ने कहा कि प्रयास यह हो कि यह केंद्र Labours के गांव के ही आसपास हों। इन केंद्रों की सभी व्यवस्था की अभी से जांच करा लें। संबंधित अधिकारी दूसरे प्रदेशों की सरकारों से इस बावत बात कर श्रमिकों Labourss की सूची मंगवा लें ताकि उनकी संख्या के अनुसार बसों का बंदोबस्त किया जा सके।

आश्रय स्थल सेनेटाइज होंगे

उन्होंने कहा, “इसके लिए शेल्टर होम आश्रय स्थल को खाली कर सेनेटाइज किया जाए। शेल्टर होम पर कम्युनिटी किचन के सुचारू संचालन के लिए सभी प्रबन्ध सुनिश्चित किये जाएं, ताकि इन लोगों के लिए ताजे व भरपेट भोजन की व्यवस्था हो सके।”

उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में उत्तर प्रदेश के ही जो नागरिक क्वारांटाइन में हैं और 14 दिनों की अवधि पूरी कर चुके हैं उन्हें अपने घर भेज दें।

यह भी पढ़ें: जाने UP में कब से खुल रहे शराब के ठेके

मरीज केवल कोविड अस्पताल में ही भर्ती होंगे

योगी ने कहा, “प्रत्येक जनपद में कोविड तथा नॉन-कोविड अस्पताल चिह्न्ति किए जाएं। यह सुनिश्चित किया जाए कि कोरोना के मरीज उपचार के लिए केवल कोविड अस्पताल में ही भर्ती किये जाएं। इसी प्रकार अन्य रोगों के उपचार के लिए मरीज को नॉन-कोविड अस्पताल में भर्ती किया जाए।”

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना प्रभावित क्षेत्रों को हॉटस्पॉट के रूप में चिह्न्ति करते हुए संक्रमण से बचाव के लिए अपनायी जा रही रणनीति अत्यन्त प्रभावी सिद्ध हो रही है। हॉटस्पॉट का यह यूपी मॉडल’ काफी लोकप्रिय हुआ है।

पूल टेस्टिंग को बढ़ाई जायेगी

मुख्यमंत्री ने पूल टेस्टिंग को बढ़ाने तथा एल-1, एल-2 तथा एल-3 चिकित्सालयों में बेड्स की संख्या में वृद्धि के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा, “ट्रेनिंग पर भी फोकस करने की आवश्यकता है। एल-2 चिकित्सालय में प्रत्येक बेड पर ऑक्सीजन तथा हर 10 बेड पर एक वेंटिलेटर उपलब्ध रहना चाहिए। एल-1 चिकित्सालय में प्रत्येक 5 बेड पर एक ऑक्सीजन सिलिण्डर सुनिश्चित किया जाना चाहिए।”

योगी ने कहा कि जनपद स्तर पर प्रशासन, पुलिस तथा मेडिकल की टीम आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करें। कोरोना वायरस की चुनौती से निपटने के लिए टीम भावना के साथ कार्य करना आवश्यक है।

[better-ads type=”banner” banner=”104009″ campaign=”none” count=”2″ columns=”1″ orderby=”rand” order=”ASC” align=”center” show-caption=”1″][/better-ads]

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्प इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More