15 अप्रैल को नहीं खत्म होगा लॉकडाउन?

मंत्रियों के एक समूह की बैठक में 14 अप्रैल को लॉकडाउन को समाप्त करने या इसे और आगे बढ़ाने के बारे में कोई फैसला नहीं लिया गया है।

0

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कोविड-19 पर केंद्र द्वारा उठाए जाने वाले कदमों व योजनाओं को तय करने के लिए मंत्रियों के एक समूह की बैठक ली। सिंह ने अपने आवास पर बैठक की अध्यक्षता की। सूत्रों का कहना है कि बैठक में 14 अप्रैल को लॉकडाउन को समाप्त करने या इसे और आगे बढ़ाने के बारे में कोई फैसला नहीं लिया गया है।

सरकार के सामने सबसे बड़ा सवाल दो बड़ी चीजों को लेकर सामने आया है। इसमें आजीविका का नुकसान बनाम जीवन का नुकसान शामिल है। हालांकि इस संबंध में कोई भी निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सदन के नेताओं और मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के बाद ही लिया जाएगा, जहां इस मुद्दे पर चर्चा की जानी है।

सूत्रों के अनुसार, बैठक में आवश्यक आपूर्ति और विशेष रूप से कोरोना हॉटस्पॉटों की उपलब्धता और सुगमता पर चर्चा की गई।

कोरोना का कहर बरकरार-

बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, सूचना एवं प्रसार मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान सहित अन्य लोग शामिल रहे।

मंत्रिसमूह (जीओएम) ने कोरोना प्रकोप के मद्देनजर एक वर्ष के लिए सांसदों के वेतन को कम करने और दो वर्षों के लिए एमपीएलएडीएस को निलंबित करने के निर्णय का स्वागत किया।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, भारत में कोरोना संक्रमण से अब तक 114 लोगों की मौत हो चुकी है। 30 जनवरी को देश में पहला मामला सामने आने के बाद से कुल 325 लोग ठीक हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें : लॉकडाउन: बेटा गुजरात में फंसा, ट्वीट से पुलिस ने मां को पहुंचाया राशन

14 अप्रैल को यूपी में खत्म हो जाएगा लॉकडाउन ?

उत्तर प्रदेश में रहने वाले सभी लोगों के मन में ये बात बार-बार आ रही है कि 14 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म हो जाएगा। आम जनजीवन सामान्य रूप से सुचारू होगा। लेकिन ये बात आज साफ हो गई फिलहाल यूपी में लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म नहीं होने वाला।

राजधानी लखनऊ में पत्रकारों को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने कहा कि मीडिया में ये बार-बार लाया जा रहा है कि 14 अप्रैल को लॉकडाउन समाप्त हो जाएगा। ये बात बिल्कुल असत्य है। संवेदनशीलता बढ़ने के कारण 14 अप्रैल के बाद भी लॉकडाउन खुल पाएगा या नहीं, यह अभी कहा नहीं जा सकता है। इस पर कुछ भी कहना, अभी संभव नहीं होगा। क्योंकि लॉकडाउन से जितनी भी व्यवस्था बनाकर केसों को नियंत्रित किया गया है, अगर 1 भी केस प्रदेश में रह जाता है तो लॉकडाउन को खोलना उचित नहीं होगा, लॉकडाउन खुलने से पुनः वही स्थिति आ सकती है।

[better-ads type=”banner” banner=”104009″ campaign=”none” count=”2″ columns=”1″ orderby=”rand” order=”ASC” align=”center” show-caption=”1″][/better-ads]

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More