राजनीति में मुलायम परिवार की महिलाएं

0

लखनऊ। समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव के रिश्तेदारों का कुनबा राजनीति में लगातार बढ़ रहा है। जिसमें न केवल पुरुष बल्कि महिलाओं को भी मौका मिला है। इस बार हुए जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए जहां बदांयू से सांसद धर्मेंद्र यादव की बहन संध्या यादव निर्विरोध जिला पंचायत अध्यक्ष चुनी गईं, वहीं मुलायम की बहू मृदुला यादव को निर्विरोध ब्लॉक प्रमुख बनाने की कवायद चल रही है।

राजनीति में कदम रखने वाली मृदुला यादव मुलायम परिवार की पांचवीं महिला सदस्य हैं। वह मुलायम के भाई स्व. रतन सिंह की पुत्रवधू और मैनपुरी के सांसद तेज प्रताप सिंह यादव की मां है। इन्हें सैफई से ब्लॉक प्रमुख पद का उम्मीदवार बनाया गया है। बता दें कि सांसद बनने से पहले तेज प्रताप सैफई के ब्लॉक प्रमुख थे।

dimple_1436790088

डिंपल यादव- 2012 में मुख्यमंत्री बनने के बाद अखिलेश यादव ने कन्नौज लोकसभा सीट अपनी पत्नी डिंपल यादव के लिए खाली कर दी। इस सीट पर मुलायम की बहू डिंपल यादव को निर्विरोध सांसद चुन लिया गया।

 

 

premlata-yadav_1436612909

प्रेमलता यादव- मुलायम सिंह यादव के भाई राजपाल यादव की पत्नी हैं प्रेमलता यादव 2005 में इटावा की जिला पंचायत अध्यक्ष चुनी गई थीं।

 

 

 

step0002

सरला यादव- यूपी के कैबिनेट मंत्री शिवपाल यादव की पत्नी हैं सरला यादव 2007 में जिला सहकारी बैंक इटावा की राज्य प्रतिनिधि बनाया गया था।

 

 

 

acr300-56816faa081671

संध्या यादव- सपा मुखिया की भतीजी और सांसद धर्मेंद्र यादव की बहन संध्या यादव ने जिला पंचायत अध्यक्ष के जरिए राजनीतिक एंट्री की है। संध्या को मैनपुरी से जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए निर्विरोध चुना गया है।

 

 

mridula-yadav-569f25a94b2da_exlst

मृदुला यादव- राजनीति में कदम रखने वाली मृदुला यादव मुलायम परिवार की पांचवीं महिला सदस्य हैं। मृदुला मुलायम के भाई स्व. रतन सिंह की पुत्रवधू और मैनपुरी के सांसद तेज प्रताप सिंह यादव की मां है। इन्हें सैफई से ब्लॉक प्रमुख पद का उम्मीदवार बनाया गया है। बता दें कि सांसद बनने से पहले तेज प्रताप सैफई ब्लॉक प्रमुख थे।

 

aparna-yadav-in-it-college-in-lucknow-541c5bcb1dbac_exlst

अपर्णा यादव- मुलायम सिंह यादव के दूसरे बेटे प्रतीक यादव की पत्नी अपर्णा बिष्ट यादव को 2017 में होने वाले विधानसभा चुनाव में लखनऊ कैंट से पार्टी का टिकट मिला है। अभी इस सीट पर कांग्रेस की सीनियर लीडर रीता बहुगुणा जोशी का कब्जा है।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More