फॉर्च्यून की महानतम नेताओं को सूची में केजरीवाल शामिल

0

न्यूयॉर्क। खबर है कि इस बार फॉर्च्यून पत्रिका ने दिल्ली के मुख्मंत्री अरविंद केजरीवाल को दुनिया के 50 महान नेताओं में शामिल किया है। यहां बड़ी बात ये है कि भारत की ओर से शामिल होने वाले एकमात्र नेता हैं। इसके इतर इस सूची पर शीर्ष में अमेजन के सीईओ जेफ बेजोश शामिल हैं।

फार्च्यून की तीसरी सालाना वर्ल्ड्स 50 ग्रेटेस्ट लीडर्स की सूची में दुनिया भर से कारोबार, सरकार, और कला के क्षेत्र की उन चुनिंदा हस्तियों को शामिल किया गया है जो दुनिया बदल रहे हैं और दूसरों को ऐसा करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। आम आदमी पार्टी के प्रमुख केजरीवाल (47 साल) को 42वां स्थान मिला है और वह सूची में शामिल एकमात्र भारतीय नेता भी हैं।

दक्षिण कैरोलाइना की भारतीय मूल की अमेरिकी गवर्नर निक्की हेली को सूची में 17वां और एक अन्य भारतीय अमेरिकी रेशम सौजानी को 20वां स्थान मिला है। फार्च्यून ने केजरीवाल को नयी दिल्ली की सड़कों पर सम विषम योजना के तहत वाहन संख्या सीमित कर प्रदूषण रोकने के उनके प्रयासों के लिए सूची में शामिल किया है।

पत्रिका ने केजरीवाल की सराहना करते हुए लिखा है जब केजरीवाल ने धुंध से निपटने के लिए सम-विषम योजना का खाका पेश किया तो कई लोगों ने संदेह जताया। नई दिल्ली को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया का सर्वाधिक प्रदूषित शहर कहा था। सम-विषम योजना के तहत दिल्ली में सम और विषम नंबर की गाडि़यों को एक एक दिन के अंतर में सड़कों पर चलाया गया।

फार्च्यून ने कहा इस जनवरी में परियोजना के उल्लेखनीय नतीजे मिले सड़कों पर वाहनों की भीड़ कम हुई, पार्टिकुलेट वायु प्रूदूषण सांद्रण में 13 फीसदी की कमी आई और नागरिकों को सांस लेने के लिए साफ हवा मिली। पत्रिका ने कहा कि नेतत्व का मतलब प्रजानायक होना या लोकप्रियता नहीं होता बल्कि दुनिया भर के लोगों द्वारा उस तरीके की तारीफ करना होता है जिसके जरिये आप जीवन को बेहतर बनाते हैं।

अमेरिकी पत्रिका ने केजरीवाल और इटली के रायसी शहर के मेयर डोमेनिको लुकानो का संदर्भ देते हुए कहा सरकारी अधिकारी ने प्रदूषण से निपटने के लिए अपने करियर को दांव पर लगा दिया वहीं इतालवी मेयर ने अपने नन्हें शहर में पश्चिम एशिया के प्रवासियों का स्वागत किया। लुकानो को सूची में 40वां स्थान मिला है।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More