सेनीटाइजेशन से तोड़ी कोरोना की चेन 18 मंडलों के 12016 वार्ड किए सेनीटाइज

0

यूपी के गांवों में सेनीटाइजेशन व साफ-सफाई अभियान में योगी सरकार ने रिकार्ड बना दिया है। कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए प्रत्‍येक शनिवार व रविवार को चलाए जा रहे विशेष सेनीटाइजेशन अभियान के जरिए अब तक सभी 18 मंडलों के 12016 वार्डों में सेनीटाइजेशन का काम कराया जा चुका है। खासकर 26 हजार से अधिक कंटेनमेंट जोन में कई बार विशेष सफाई व सेनीटाइजेशन का अभियान चलाया जा चुका है। इनमें 1 लाख 87 हजार से अधिक परिवार निवास करते हैं। सरकार की इस पहल से गांवों में संक्रमण की रफ्तार धीरी पड़ी है। वहीं, 60 हजार से अधिक निगरानी समितियों कोरोना की रफ्तार कम करने में अहम रोल अदा कर रही हैं।

यह भी पढ़ें : भिखारी के कमरे से मिले नोटों से भरे 2 संदूक, रकम देख फटी रह गई लोगों की आंखें

शनिवार व रविवार को चलता है सेनीटाइजेशन अभियान

मुख्‍यमंत्री के निर्देश पर आंशिक कोरोना लॉकडाउन के दौरान प्रत्‍येक शनिवार व रविवार को प्रदेश भर में विशेष सेनीटाइजेशन अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान प्रदेश के 17 नगर निगमों के 1355 वार्ड और 651 नगर निकायों के 12016 वार्डों में सेनीटाइजेशन का काम किया जा चुका है। खासकर प्रदेश के 26913 कंटेनमेंट जोन में माउंटेड स्‍प्रे मशीनों सेनीटाइजेशन का काम किया गया। इसी वजह से यूपी में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेजी से घट रही है। बीते 24 घंटे में यूपी में कोरोना के 8737 केस ही सामने आए हैं। यूपी में एक्टिव केस कम होकर करीब 1 लाख 36 हजार ही रह गए हैं जबकि कोरोना टेस्‍ट की रफ्तार सरकार ने बढ़ा दी है। यूपी में एक दिन में 2 लाख 79 हजार से अधिक टेस्‍ट रोजाना किए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें : तो इस ज़हरीली छिपकली के नाम पर पड़ा चक्रवात तौकते

इसके अलावा अभियान में स्‍मॉगगन व हैंडहेल्‍ड मशीनों से एंटी लार्वा का छिड़काव व सेनीटाइजेशन का काम किया गया। विभाग के अनुसार प्रदेश के 26 हजार से अधिक कंटेनमेंट जोन में 50 हजार से अधिक कोरोना संक्रामित लोग है। इन इलाकों में रहने वाले लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए युद्ध स्‍तर पर सेनीटाइजेशन का काम शुरू किया गया है।

बाजार से लेकर गलियां तक हुई सेनीटाइज

मुख्‍यमंत्री के निर्देश पर प्रदेश के सभी जिलों में शनिवार व रविवार को लॉकडाउन के दिन हर गली और मोहल्ले में विशेष सेनीटाइजेशन अभियान शुरू किया गया। इस दौरान कूड़ा उठाने वाली गाडि़यों पर पब्लिक एड्रेस सिस्‍टम के माध्यम से कोरोना संक्रमण को लेकर लोगों को जाकरूक किया जा रहा है। संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए प्रदेश के 1,10,538 बाजारों, प्रमुख स्‍थलों, अस्‍पतालों व सरकारी व निजी संस्‍थानों को भी सेनीटाइज किया गया। कोरोना संक्रमण के साथ डेंगू व मलेरिया से बचाव के लिए 6295 वार्डों में एंटी लार्वा का छिड़काव भी कराया गया है। विशेष सेनीटाइजेशन अभियान के दौरान 2,65,426 किलोग्राम सोडियम हाइपोक्‍लोराइड, ब्‍लीचिंग पाउडर, चूना व मैलाथियान डस्‍ट का इस्‍तेमाल किया गया।

[better-ads type=”banner” banner=”104009″ campaign=”none” count=”2″ columns=”1″ orderby=”rand” order=”ASC” align=”center” show-caption=”1″][/better-ads]

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More