भारत में WINDOW 11 डाउनलोड के लिए उपलब्ध, जाने सारे फीचर्स

विंडोज 11 अब आधिकारिक तौर पर भारत और दुनिया भर में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

0 379

विंडोज 11 अब आधिकारिक तौर पर भारत और दुनिया भर में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। नया विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम योग्य विंडोज 10 पीसी पर मुफ्त अपग्रेड के रूप में जारी किया गया है। यह एसर, आसुस, डेल, एचपी और लेनोवो जैसे निर्माताओं के नए विंडोज पीसी पर भी प्रीलोडेड आएगा। विंडोज 11 पारंपरिक डेस्कटॉप और लैपटॉप के साथ-साथ कन्वर्टिबल और 2-इन-1 डिवाइस जैसे कई प्रकार के फॉर्म फैक्टर का समर्थन करता है। यह AMD और Intel सहित कई कंपनियों के सिलिकॉन के साथ भी काम करता है।

एक ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से घोषित किया गया है  Microsoft 2022 के मध्य तक सभी योग्य Windows 10 उपकरणों को Windows 11 प्रदान करने का लक्ष्य लेकर चल रहा है। इस बीच, विंडोज 11 अपग्रेड शुरू में नए विंडोज 10 पीसी के लिए उपलब्ध होगा। आसुस, एचपी और लेनोवो सहित निर्माताओं के नए पीसी मॉडल पहले से स्थापित विंडोज 11 के साथ आने लगे हैं। Microsoft अपने सरफेस डिवाइस की नई रेंज में पहले से इंस्टॉल किए गए विंडोज 11 को भी ला रहा है।

PC पर WINDOW 11 अपडेट कैसे प्राप्त करें:

नए पीसी के साथ, माइक्रोसॉफ्ट चरणबद्ध तरीके से योग्य पीसी के लिए विंडोज 11 को रोल आउट कर रहा है। आप विंडोज अपडेट सेक्शन में जाकर अपने पीसी पर विंडोज 11 अपडेट की जांच कर सकते हैं। आप यह जांचने के लिए अपने पीसी पर माइक्रोसॉफ्ट का पीसी हेल्थ ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं कि आने के बाद अपडेट प्राप्त करने के योग्य है या नहीं।यदि आपका पीसी विंडोज 11 प्राप्त करने के लिए योग्य है लेकिन अपडेट आना बाकी है तो आप माइक्रोसॉफ्ट के इंस्टॉलेशन असिस्टेंट का उपयोग करके नवीनतम विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम प्राप्त कर सकते हैं। आपको बस इंस्टॉलेशन असिस्टेंट पर अभी डाउनलोड करें बटन को हिट करना होगा और फिर ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करना होगा।

WINDOW 11:

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने विंडोज 11 सॉफ्टवेयर पेज से बूट करने योग्य यूएसबी ड्राइव या डीवीडी बनाने का विकल्प भी प्रदान किया है। इसके अतिरिक्त, आप एक विंडोज 11 डिस्क इमेज (आईएसओ) बना सकते हैं जो बूट करने योग्य इंस्टॉलेशन मीडिया जैसे यूएसबी फ्लैश ड्राइव या डीवीडी पर उपलब्ध होगी ताकि आप अपनी मशीन पर नया विंडोज संस्करण स्थापित कर सकें।

विंडोज 11 को पीसी के लिए माइक्रोसॉफ्ट के सबसे उन्नत ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में डिजाइन किया गया है। नया संस्करण एक नया यूजर इंटरफेस लाता है, जिसमें एक केंद्रीय रूप से संरेखित स्टार्ट मेनू और उन्नत फोंट के साथ-साथ अधिसूचना ध्वनियां शामिल हैं। यह उपयोगकर्ताओं को चैट, ध्वनि या वीडियो कॉल के माध्यम से दूसरों से जुड़ने देने के लिए Microsoft टीमों को भी एकीकृत करता है। विंडोज 11 स्नैप लेआउट और ग्रुप के साथ मल्टीटास्किंग को भी बेहतर बनाता है। यह कई डेस्कटॉप का भी समर्थन करता है और इसमें नैरेटर, मैग्निफायर, क्लोज्ड कैप्शन और विंडोज स्पीच रिकग्निशन जैसी कई एक्सेसिबिलिटी फीचर्स हैं।

 

यह भी पढ़ें: जयमंगला गढ़: यहां गिरा था सती के स्तन का टुकड़ा, भगवान भोलेनाथ ने खुद की थी पूजा

यह भी पढ़ें: पहली बार जंगली घास से बना पॉपकॉर्न, आखिर कैसे बना सबसे पसंदीदा स्नैक? जानिए इसकी कहानी

(अन्य खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें। आप हमेंट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्प इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More