यूपी में आज से खुले मॉल और रेस्टोरेंट… जानिए स्कूलों को लेकर क्या है स्थिति, किस दिन खुलेंगे स्कूल-कॉलेज?

यूपी में आज से खुले मॉल और रेस्टोरेंट

0 285

देश के अधिकतर राज्‍यों में अब कोरोना कर्फ्यू और लॉकडाउन में राहत दी जा रही है। अब विभिन्‍न राज्‍यों में कुछ ही जगह ऐसी बची हैं जहां अब भी कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से लॉकडाउन की चपेट में हैं। प्रतिबंधों के हटने के साथ ही लोगों की रोजाना की जिदंगी वापस पटरी पर आती हुई दिखाई दे रही है। हालांकि इस स्थिति को देखते हुए संक्रमण फैलने और तीसरी लहर की जल्‍द आने की आशंका को भी बल मिल रहा है। एम्‍स के डायरेक्‍टर डॉक्‍टर रणदीप गुलेरिया ने इस बात की आशंका पहले ही जता दी है कि लॉकडाउन खत्‍म होने और प्रतिबंधों में छूट मिलने से लोग फिर से लापरवाह हो रहे हैं। ऐसी सूरत में डेढ़ माह बाद ही तीसरी लहर आ सकती है। बहरहाल, अब जान लेते हैं कि देश के विभिन्‍न राज्‍यों में लॉकडाउन और अनलॉक (UNLOCK) की स्थिति कैसी है।

ये भी पढ़ें- 31 जुलाई तक सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट, इस प्रमाण पे मिलेंगे अंक

राजधानी दिल्ली में आज से अनलॉक-4

राजधानी दिल्‍ली की बात करें तो आज से अनलॉक-4 (UNLOCK) के तहत छूट का दायरा बढ़ाते हुए सरकार ने बाजार, शॉपिंग काम्प्लेक्स, मॉल, रेस्‍तरां, बार, पार्क, गार्डन और गोल्फ क्लब खोलने का एलान कर दिया है। रेस्‍तरां आज से रात 10 बजे तक खुल सकेंगे। हालांकि किसी भी तरह के शिक्षण संस्‍थानों को फिलहाल बंद ही रखा गया है। इसके अलावा सार्वजनिक आयोजन भी नहीं हो सकेंगे। वहीं सिनेमा, जिम, स्पा सहित अन्य कई चीजों को 28 जून सुबह पांच बजे तक बंद की रखने का फैसला लिया गया है।

यूपी में आज से खुल रहे मॉल और रेस्टोरेंट्स

Ghaziabad and Noida after two and a half months, malls-restaurants and  hotels will open from today

उत्तर प्रदेश में भी अनलॉक (UNLOCK) के तहत शॉपिंग मॉल, रेस्‍तरां और पार्कों को खोलने का आदेश दिया गया है। ये सभी सप्‍ताह में पांच दिन सुबह सात से रात नौ बजे तक खुल सकेंगे। हालांकि रेस्‍तरां, माल, पार्कों को केवल 50 फीसद की क्षमता के साथ ही खोलने की इजाजत दी गई है। सरकार के आदेशानुसार शादी समारोह और धार्मिक स्‍थलों पर 50 से अधिक लोग नहीं जुट सकेंगे। सरकारी कार्यालय भी आज से पूरी क्षमता के साथ खोल दिए गए हैं। यूपी में शनिवार-रविवार को लॉकडाउन पहले की ही तरह जारी रहेगा और रात नौ से सुबह सात बजे तक प्रतिदिन रात्रि कर्फ्यू भी जारी रहेगा। शिक्षण सस्‍थांनों को केवल कर्मचारियों के लिए खोलने का आदेश दिया गया है। यूपी में फिलहाल सिनेमा हाल, स्टेडियम, स्वीमिंग पूल और जिम बंद रखने का फैसला लिया गया है।

उत्तराखंड में बाजार खोलने की अनुमति

उत्तराखंड में भी कोरोना कर्फ्यू को कुछ ढील के साथ 29 जून सुबह छह बजे तक किया गया है। सप्‍ताह में पांच दिन बाजारों को खोलने की अनुमति दी गई है। मंगलवार से होटल, रेस्‍तरां को 50 फीसद क्षमता के साथ खोला जा रहा है। इसी तरह से राज्‍य में बार भी खोले गए हैं। अनलॉक (UNLOCK) के चलते सरकारी, गैर सरकारी व निजी कार्यालयों को भी आधी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई है। अन्‍य राज्यों से आने वालों के लिए कोविड की नेगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य किया गया है।

ये भी पढ़ें- “गधा” (Donkey) है पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था का सहारा!

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More