यूपी: हबीबुल को गिरफ्तारी का जरा भी अफसोस नहीं, पूछताछ में बोला- भारत में इस्लाम कायम करना मकसद

0 58

यूपी के कानपुर से यूपी एटीएस ने जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े आतंकी हबीबुल इस्लाम उर्फ सैफुल्ला को गिरफ्तार किया है. बीते 12 अगस्त को जैश-ए-मोहम्मद और अन्य आतंकवादी संगठनों से जुड़े आतंकी मोहम्मद नदीम को गिरफ्तार किया था. कम उम्र के आतंकी हबीबुल के चेहरे पर गिरफ्तारी के बाद जरा भी सिकन नहीं थी और न ही अफसोस था. पूछताछ में हबीबुल ने बताया कि

‘भारत में इस्लाम कायम करना मकसद है. उसी के लिए वह काम कर रहा है. जिहाद से ही जन्नत मिलेगी.’

एटीएस सूत्रों के मुताबिक हबीबुल के मोबाइल से इस्लामिक कट्टरता संबंधी तमाम चीजें मिली हैं. उसने खुद इस बात को स्वीकार किया कि वह भारत को इस्लामिक देश बनाने के लिए जंग लड़ रहा है. उसने बताया कि वह सबसे पहले सेल्फ मोटीवेट हुआ. पाकिस्तानी हैंडलर्स ने उसे तमाम वीडियो टेलीग्राम ग्रुप पर उपलब्ध कराए थे. साथ ही, वीडियो व ऑडियो कॉल पर वह इन हैंडलर्स से बातचीत करता था. हबीबुल से फतेहपुर, कानपुर समेत देशभर के शहरों से कौन-कौन लोग जुड़े हैं, इसका पता एटीएस कर रही है. जो शुरुआती जानकारी मिली है, उसे एटीएस ने सार्वजनिक नहीं किया है. ऐसे नामों को गोपनीय रखा गया है.

सूत्रों के मुताबिक, हबीबुल के संपर्क में आकर उसकी गतिविधियों में शामिल लोगों पर कार्रवाई की जाएगी. अगर कोई केवल उसके संपर्क में है और वह देश विरोधी गतिविधि में शामिल नहीं है, उनकी काउंसलिंग कराई जाएगी. हालांकि, सुरक्षा एजेंसी उनकी निगरानी भी करेंगी. बताया जा रहा है कि तालिबानी आतंकी जिस क्रूरता से लोगों को मारते हैं, वह तरीका हबीबुल को पसंद है. उसका कहना है हर एक शख्स को इस्लाम अपनाना होगा. इस्लाम ही एक मात्र धर्म है. जो नहीं मानेगा उसको तालिबानी सजा दी जाएगी.

बता दें गिरफ्तार जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा आतंकी हबीबुल बड़ी वारदात की साजिश रच रहा था. सूत्रों के मुताबिक, कुछ ऐसे सुराग हाथ लगे हैं. जिससे आशंका है कि हबीबुल इस्लाम भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा की हत्या कराने की फिराक में था. सहारनपुर से गिरफ्तार आतंकी हबीबुल के साथी नदीम ने खुलासा किया था कि वह फिदायीन हमले के जरिये नूपुर की हत्या करना चाहता था. दोनों एक ही टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े थे और आपस में बातचीत भी होती थी. ऐसे में एटीएस ने इस बिंदु पर भी जांच शुरू कर दी है.

वहीं, एटीएस ने हबीबुल के पास से एक चाकू बरामद किया है. पूछताछ में सामने आया कि उसने यह चाकू शॉपिंग वेबसाइट फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन ऑर्डर कर मंगाया था. हालांकि, चाकू खरीदने का मकसद उसने नहीं बताया.

उधर, हबीबुल और नदीम के वर्चुअल आईडी के माध्यम से जुड़े होने की भी बात सामने है. एटीएस ने अभी हबीबुल को कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया है. 16 अगस्त को एटीएस उसको कस्टडी रिमांड पर लेने के लिए कोर्ट में अर्जी देगी. कोर्ट की अनुमति के बाद उसको एटीएस रिमांड पर लेगी.

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More