UP LokSabha Election 2024: सातवें व अंतिम चरण में यूपी की 13 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी…

0

UP LokSabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में शनिवार को उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में 13 सीटों पर मतदान किया जा रहा है. इसमें महत्वपूर्ण सीटें जैसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाराणसी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गृहनगर गोरखपुर शामिल हैं. वही राज्य के 13 लोकसभा सीटों के अलावा सोनभद्र जिले के दुद्धी विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं, राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया है कि, ”12 संसदीय क्षेत्रों में मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे के बीच होगा, जबकि रॉबर्ट्सगंज के आदिवासी बाहुल्य 2 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे के बीच होगा”

13 सीटों पर कितने उम्मीदवार लड़ रहे चुनाव

सातवें व अंतिम चरण में यूपी की 13 लोकसभा क्षेत्रों में 134 पुरुष और 10 महिलाओं सहित कुल 144 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. 13 लोकसभा सीटों में से 11 सामान्य जातियों के लिए आरक्षित हैं, जबकि 2 अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं. इस बार लोकसभा की 13 सीटें हैं: महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज.

सातवें चरण के 13 लोकसभा क्षेत्रों में कुल 2.50 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें से 1.33 करोड़ पुरुष और 1.17 करोड़ महिला हैं. सातवें चरण में कुल 14,183 मतदान केंद्र और 25,658 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. आयोग ने मतदान की निगरानी करने के लिए तीन विशेष पर्यवेक्षक, तेरह सामान्य पर्यवेक्षक, आठ पुलिस पर्यवेक्षक और चौबीस व्यय पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए हैं. इनके अलावा, 2,550 माइक्रो ऑब्जर्वर, 243 जोनल मजिस्ट्रेट, 1,861 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 130 स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं.

वाराणसी पर दुनिया की निगाह

लोकसभा चुनाव के सातवें व अंतिम चरण में पूरी दुनिया की नजर वाराणसी सीट पर है, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी हैं. जिसे भाजपा का गढ़ भी माना जाता है. साल 2004 के चुनाव को छोड़कर पार्टी 1996 से इस क्षेत्र में अजेय रही है. यहां प्रधानमंत्री मोदी जीत की हैट्रिक बनाने के लिए निकले हैं. साल 2019 में उन्होंने 63 प्रतिशत वोटों से शानदार जीत हासिल की थी. वही इस साल पीएम मोदी से मुकाबला करने के लिए कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय और बसपा के अतहर जमाल लारी चुनावी मैदान में हैं. साल 2019 और 2014 में मोदी ने अजय राय को भारी मतों से हराया था.

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के गोरखपुर में दो भोजपुरी फिल्म कलाकारों के बीच प्रतिस्पर्धा है. इंडिया गठबंधन की काजल निषाद मौजूदा भाजपा सांसद रविंद्र किशन शुक्ला (रवि किशन) से मुकाबला कर रही हैं. वही मिर्जापुर सीट पर अनुप्रिया पटेल का मुकाबला राजेंद्र एस बिंद और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के मनीष त्रिपाठी से होगा. साल 2019 में केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने यहां बड़ी जीत हासिल की थी.

Also Read: Election 2024 7th Phase Voting: सातवें व अंतिम चरण का मतदान आज, 7 राज्यों की 57 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी… 

वाराणसी और गोरखपुर के बाद ये सीटें भी है अहम

गाजीपुर में माफिया मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी जो सपा उम्मीदवार हैं, जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा के करीबी पारसनाथ राय से मुकाबला कर रहे हैं. वही साल 2014 में मनोज सिन्हा ने अफजाल अंसारी को 1.19 लाख से अधिक वोटों से हराया था. यह मुख्तार अंसारी की अनुपस्थिति में पहला चुनाव होगा. बीते 23 मार्च को मुख्तार का निधन हो गया था. वही महाराजगंज से कांग्रेस के वीरेंद्र चौधरी भाजपा के केंद्रीय मंत्री पंकज चौधरी को चुनौती दे रहे हैं. बलिया में बसपा के लल्लन सिंह यादव और सपा के सनातन पांडे ने पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर को कड़ी टक्कर दे रहे हैं.

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More