23 जुलाई को पेश होगा केंद्रीय बजट…

22 जुलाई से 12 अगस्त तक चलेगा बजट सत्र

0

18वीं लोकसभा के गठन के बाद मोदी सरकार अब अपने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट प्रस्तुत करने जा रही है. केंद्रीय बजट 2024 की तिथि भी घोषित की गई है, जिसके साथ ही 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश करेंगी. 18वीं लोकसभा का पहला सत्र खत्म हो चुका है. इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता की और नवनिर्वाचित सांसदों ने शपथ ली. अब सभी की निगाहें बजट सत्र पर टिकी हुई है, यह सत्र 22 जुलाई से 12 अगस्त तक चलेगा.

बजट सत्र की जानकारी देते हुए संसदीय कार्य मंत्री किरन रिजिजू ने एक्स पर लिखा है कि, “भारत सरकार की संस्तुति पर भारत की राष्ट्रपति ने बजट सत्र, 2024 के लिए संसद के दोनों सदनों को 22 जुलाई, 2024 से 12 अगस्त, 2024 तक बुलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है (संसदीय कार्य की अनिवार्यताओं के अधीन). केंद्रीय बजट 2024-25, 23 जुलाई, 2024 को लोकसभा में पेश किया जाएगा.”

आयकरदाताओं को मिल सकती है राहत

केंद्रीय बजट 2024 की तारीखें घोषित होने के साथ ही वित्त मंत्री मोदी 3.0 सरकार के तहत टैक्सपेयर्स के लिए कुछ लाभों की घोषणा कर सकती हैं. जिसकी अटकलें लगाई जा रही हैं. रॉयटर्स ने दो सरकारी अधिकारियों के हवाले से कहा कि, केंद्रीय सरकार बजट में ग्रामीण आवास के लिए राज्य सब्सिडी को 50 प्रतिशत तक बढ़ाने की तैयारी कर रही है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 6.5 बिलियन डॉलर से अधिक होगा.

Also Read: नीट यूजी काउंसलिंग पर लगी रोक…. 

निर्मला सीतारमण बनाएंगी रिकॉर्ड

बता दें कि, इस वर्ष बजट दो बार पेश किया गया है. पहले 1 फरवरी 2024 को अंतरिम बजट प्रस्तुत किया गया था, लेकिन अब नई सरकार बनने के बाद पूरा केंद्रीय बजट प्रस्तुत किया जाएगा. बजट पेश करने में इस बार वर्तमान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का नाम अनोखा रिकॉर्ड दर्ज होगा. वह लगातार सात बार केंद्रीय बजट प्रस्तुत करने वाली पहली वित्तमंत्री बन जाएगी. ऐसा कर वे मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड को तोड़ देगी, क्योकि मोरारजी देसाई ने लगातार छह बार केंद्रीय बजट प्रस्तुत किया था और यह रिकॉर्ड बनाया था.

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More