उफ्फ गर्मी! दिल्‍ली में टूटा रिकॉर्ड, पारा 52 डिग्री के पार…

0

देश में इस समय गर्मी अपने पूरे शबाब पर है. भीषण गर्मी के चलते आज बुधवार को दिल्ली में सारे रिकॉर्ड टूट गए. यहां आज तापमान 52 डिग्री पार कर गया है. IMD के अनुसार आज दिल्ली के मुंगेशपुर में तापमान 52.3 डिग्री दर्ज किया गया है. वहीं, दिल्ली के कुछ हिस्सों में आज हल्की बारिश भी हुई.

दिल्ली में टूटा एक शताब्दी का रिकॉर्ड…

बता दें कि इससे पहले दिल्ली में कल यानि 28 मई को मुंगेशपुर में 49.9 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था. जो कि दिल्ली के इतिहास में 100 सालों में पहली बार हुआ है. वहीं, कल दिल्ली के मुंगेशपुर और नरेला जैसे कुछ इलाकों में तापमान 49 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया था साथ ही नजफगढ़ में भी 49.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था.

आग उगल रही दिल्ली…

इस समय दिल्ली आग उगल रही है. इससे पहले साल 2022 में यहां पर तापमान 49.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 28 मई से पहले, शहर में 16 मई, 2022 को सबसे अधिक तापमान 49.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज था. हालांकि, आईएमडी ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कुछ इलाकों में बुधवार को हल्की बारिश की सूचना दी, जिससे कुछ राहत मिली है.

पीक पावर डिमांड 8,300 MW पार

दिल्ली में भीषण गर्मी के चलते बिजली की मांग बढ़ गई है. वहीँ बिजली की मांग को पूरा करने के लिए दिल्ली सरकार लगातार प्रयासरत है.SLDC दिल्ली के मुताबिक, शहर में बिजली की उच्चतम मांग दोपहर तीन बजकर 36 मिनट पर 8,302 मेगावाट रही. इससे पहले 22 मई को बिजली की अधिकतम मांग ने 8,000 मेगावाट का आंकड़ा छुआ था.

मुंगेशपुर में रिकॉर्ड गर्मी

मुंगेशपुर, उत्तर-पूर्वी दिल्‍ली इलाके में पड़ता है. दिल्‍ली के बाहरी इलाके में स्थित मुंगेशपुर, राजधानी के दिल कहे जाने वाले कनॉट प्‍लेस से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर है. यहां के जवाहर नवोदय विद्यालय में स्थित मौसम विज्ञान केंद्र में तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. यहां अब तक की सबसे भीषण गर्मी का रिकॉर्ड है.

अतीक व मुख्तार सपा मुखिया के आइडियलः केशव प्रसाद मौर्य

रिकॉर्ड गर्मी के बाद मौसम ने ली करवट

राजधानी में भीषण गर्मी पड़ने के कुछ देर बाद अचानक मौसम ने करवट ली और आसमान में बादल छा जाने से धूप गायब हो गई. दिल्‍ली से सटे नोएडा में भी अचानक कड़ी धूप के बाद मौसम खुशनुमा हो गया. इससे दिल्‍ली-NCR के लोगों ने राहत की सांस ली.

मौसम विभाग ने क्‍या कहा?…

PTI की रिपोर्ट के अनुसार, IMD के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्‍तव ने कहा, ’दिल्ली के बाहरी इलाकों में मुंगेशपुर और नरेला जैसे इलाके राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं का सबसे पहले सामना करते हैं, जिससे इन इलाकों में काफी ज्‍यादा गर्मी पड़ती है.’ उन्‍होंने कहा, ’दिल्ली के कुछ हिस्से इन गर्म हवाओं के जल्दी आने के लिए अतिसंवेदनशील हैं, जो पहले से ही खराब मौसम को और खराब कर देते हैं. मुंगेशपुर, नरेला और नजफगढ़ जैसे इलाकों को सबसे पहले इन गर्म हवाओं का सामना करना पड़ता है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More