U.P. Board के 55 लाख छात्र – छात्राओं का इंतजार खत्म, जाने आज कब जारी होगा रिजल्ट

0

U.P. Board: आज दोपहर 2 बजे यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित किया जाएगा. इस रिजल्ट को छात्र ऑनलाइन माध्यम से बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट Upmsp.edu.in और upresults.nic.in दोनों ही साइट पर देख पाएंगे. विद्यार्थी अपने परिणामों को इन वेबसाइटों पर जाकर देख सकेंगे. अगर आपको रिजल्ट चेक करने में कोई समस्या हो तो यहां पर रिजल्ट चेक करने का तरीका बताया गया है, इसे फॉलो कर आप आसानी से अपने रिजल्ट को देख सकते हैं.

वेबसाइट और एसएमएस के माध्यम से देखे रिजल्ट

आपको बता दें कि, यूपी बोर्ड के रिजल्ट जारी होने के बाद विद्यार्थी ऑनलाइन ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नतीजे देख सकेंगे. इसके अलावा यदि आप किसी वजह से वेबसाइट पर नतीजे नहीं देख पा रहे है तो आप ऑफलाइन एसएमएस के माध्यम से भी परिणामों को देख सकते है. आइए जानते है कैसे….

-यूपी बोर्ड रिजल्ट 2024 को देखने के लिए आपको पहले upmsp.edu.in और upresults.nic.in आधिकारिक वेबसाइटों पर जाना होगा.

-वेबसाइट के होम पेज पर किसी भी कक्षा (10वीं या 12वीं) के परिणामों को देखने के लिए क्लिक करें.

-अब आपको एक नए पेज पर रोल नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा।

-तब आपका परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा, जहां आप मार्कशीट डाउनलोड करके इसे चेक कर सकते हैं.

2 बजे जारी किया जाएगा रिजल्ट

यूपी बोर्ड परीक्षाएं 12 कार्य दिवसों में 22 फरवरी से 9 मार्च के बीच आयोजित की गई थी. हाई स्कूल और इंटर को मिलाकर 55 लाख 25 लाख 308 परीक्षार्थी पंजीकृत थे. हाईस्कूल में कुल 29 लाख 99 हजार 507 परीक्षार्थी पंजीकृत थे. परीक्षा में नकल की सख्ती के चलते 3 लाख 24 हजार 08 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी. हाईस्कूल में 1 लाख 84 लाख 986 और इंटरमीडिएट में 1लाख 39 हजार 22 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी थी.

Also Read: Betul Bus Accident: चुनावी ड्यूटी से लौट रहे जवानों की बस पलटने से बड़ा हादसा, कई जख्मी

रिजल्ट से पहले यूपी बोर्ड ने टॉपर को लेकर प्रदेश और जिला स्तर पर मेरिट लिस्ट भी तैयार की है. बता दें कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा की 1.76 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं को चेक करने के लिए 94802 और इंटर परीक्षा की 1.25 कॉपियों के मूल्यांकन के लिए 52295 परीक्षकों की तैनाती की गई थी. इस तरह से कुल 3.01 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं के लिए 147097 परीक्षकों को तैनात किया गया था.

 

 

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More