Turkey: तुर्की में अचानक क्यों बदलने लगा आसमान का रंग?

0 294


Turkey
में सोमवार को तेज धमाके के बाद आसमान का रंग बदलने से लोग चौंक गए. सोशल मीडिया पर इस आसमानी बदलाव का वीडियो वायरल होने के बाद ट्विटरातियों के साथ ही तमाम एक्सपर्ट्स ने घटना के बारे में राय रखी है.

आसमान के रंग परिवर्तन की घटना तुर्की (Turkey) के इजमिर की है. यहां सोमवार को आसमान में विस्फोट की आवाज के बाद लोगों का ध्यान आसमान की ओर गया. इस दौरान कुछ देर के लिए आसमान का रंग चमकदार हरे रंग में तब्दील होने से लोगों को आश्चर्य हुआ. घटना के बाद आसमानी घटनाक्रम के बारे में तमाम तरह की दलीलें सामने आ रहीं हैं.

लगा जैसे छोटी मिसाइल हो –

सोशल मीडिया यूजर एहसान इलाही @VerySmartEhsan के ट्वीट में दर्ज है कि, तुर्की (Turkey) में इजमिर के ऊपर एक हरा उजाला देखा गया. यह उल्का नहीं है बल्कि किसी सैटेलाइट से शूट की गई छोटी मिसाइल है.

वहीं गल्फटुडे (gulftoday) ने भी ट्विटर पर आसमानी घटनाक्रम का वीडियो शेयर किया है. कैमरे में रिकॉर्ड वीडियो को देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें –

https://twitter.com/gulftoday/status/1422301909705273346

किसी को लगा कि UFO है –

सोशल मीडिया के कुछ यूजर्स ने तुर्की (Turkey) की आसमानी घटना को रॉकेट का मलबा या सैटेलाइट विस्फोट माना. ट्विटर पर राजिब चटर्जी @itsrajibch ने सवाल किया कि; क्या यह एक एलियन यूएफओ या सैटेलाइट क्रैश है?

https://twitter.com/itsrajibch/status/1422407414616260611

तुर्की (Turkey) के इस वीडियो के बारे में ट्विटर समेत तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तमाम अटकलों का बाजार गर्म रहा. तुर्की (Turkey) के खगोल भौतिकी के प्रोफेसर डॉक्टर हसन अली दल ने घटना पर प्रकाश डाला है.

यह भी पढ़ें  तुर्की में विकिपीडिया पर बैन

वैज्ञानिक ने बताया कि उल्का की प्रकृति है कि वह पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने पर गर्म हो जाते हैं. गर्मी के कारण इनमें विस्फोट होता है और यह राख या छोटे टुकड़ों में तब्दील हो जाते हैं. उल्का पिंड की वर्षा के दौरान ऐसा ही नजारा दिखता है.

वैज्ञानिकों के अनुसार जुलाई से अगस्त महीने के बीच प्रतिवर्ष इस तरह की अनेकों घटनाएं होती हैं. इनमें से कुछ नजर आ जाती हैं कुछ घटनाओँ का लोगों को पता तक नहीं चल पाता. अधिकांश उल्का पिंड तो पृथ्वी तक पहुंच भी नहीं पाते.

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)
Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More