ज्यादा बच्चे पैदा करने वालों को मिलेंगे 1 लाख रुपये, जानिये- किस राज्य के लोगों को मिलेगा योजना का लाभ

अधिक बच्चे पैदा करने वालों को लाभ

0 336

देश में जारी जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग के बीच मिजोरम के एक मंत्री ने ज्यादा बच्चे पैदा करने वालों को 1 लाख का इनाम देने का ऐलान किया है. मिजोरम के खेल और पर्यटन मंत्री रॉबर्ट रोमाविया रॉयटे ने जनसांख्यिकीय रूप से छोटे मिजो समुदायों के बीच जनसंख्या वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए अपने विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा बच्चे वाले माता-पिता को 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है.

ये भी पढ़ें- कोरोना के चलते लगातार दूसरे साल अमरनाथ यात्रा रद्द, ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु

मिजोरम के खेल और पर्यटन मंत्री ने की घोषणा

बच्चे

मंत्री रॉबर्ट रोमाविया रॉयटे 54 वर्षीय रॉयटे तीन बेटियों और एक बेटे के पिता हैं. उन्होंने फादर्स डे पर इस बात का ऐलान किया. ये पुरस्कार राशि एनईसीएस द्वारा प्रायोजित की जाएगी. रॉयटे के निरंतर प्रयासें के कारण ही पिछले साल मिजोरम में खेल को उद्योग का दर्जा दिया गया था, जिसका उद्देश्य निवेश को आकर्षित करके खेल गतिविधियों को आगे बढ़ाना था। मिजोरम भारत का पहला राज्य है जिसने राज्य में रोजगार पैदा करने के उद्देश्य से खेलों को एक उद्योग घोषित किया है. आपको बता दें कि मिजोरम का जनसंख्या घनत्व केवल 52 व्यक्ति प्रति वर्ग किमी है, जबकि राष्ट्रीय औसत 382 व्यक्ति प्रति वर्ग किमी है.

भारत का दूसरा सबसे कम आबादी वाला राज्य है मिजोरम

बच्चे

11 लाख (2011 की जनगणना) की आबादी के साथ, मिजोरम भारत का दूसरा सबसे कम आबादी वाला राज्य है. म्यांमार और बांग्लादेश की सीमा से लगे ईसाई और आदिवासी बहुल राज्य में लगभग 21,087 वर्ग किमी का क्षेत्र शामिल है. बांझपन दर और मिजो आबादी की घटती वृद्धि दर कई वर्षों से एक गंभीर चिंता का विषय रही है. 2018 के विधानसभा चुनावों से पहले सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट में शामिल हुए रॉयटे ने कहा, ‘कम आबादी एक बहुत ही गंभीर मामला है और छोटे समुदायों या जनजातियों के जीवित रहने और प्रगति के लिए एक बड़ी बाधा है. बता दें कि मंत्री की घोषणा जियोना चाना की मृत्यु के एक सप्ताह बाद हुई, जिसकी 38 पत्नियां, 89 बच्चे और 33 पोते-पोतियां हैं, जो दुनिया के सबसे बड़े परिवारों में से एक माना जाता था. 76 वर्ष के चाना 1,000 से अधिक सदस्यों वाले परिवार के मुखिया थे.

ये भी पढ़ें- इमरान खान के बिगड़े बोल- यौन हिंसा के लिए छोटे कपड़ों को बताया जिम्‍मेदार, विपक्ष ने घेरा

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More