इन गलत आदतों से खराब हो सकता है आपका मोबाइल फोन, इन बातों का रखें ध्यान

मोबाइल फोन काफी ज़रूरी हिस्सा बन चुका है हमारे जीवन का, दोस्तो को जोड़ने से लेकर ऑनलाइन पढ़ाई में सभी जगह पर फोन का इस्तेमाल होता है।

0 293

मोबाइल फोन काफी ज़रूरी हिस्सा बन चुका है हमारे जीवन का, दोस्तो को जोड़ने से लेकर ऑनलाइन पढ़ाई में सभी जगह पर फोन का इस्तेमाल होता है। आप ये जरूर चाहते होंगे को आप अपनी मेहनत से कमाया हुआ फोन लंबे समय तक चलाए। लेकिन आपकी कुछ आदतें आपके फोन की लाइफ को कम कर रही हैं। क्या हैं वो आदतें और उनसे कैसे बचें?

दूसरे चार्जर का इस्तेमाल करना:

कई सारे लोग जब अपने फोन के चार्जर को खो देते हैं या फिर खराब कर देते हैं तो वो कुछ पैसे बचना के चक्कर में मार्केट से मिलने वाला सस्ता चार्जर या केबल ले लेते हैं लेकिन यह आपके फोन की बैटरी के लिए सही नही है। जब भी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां चार्जर साथ में देती हैं तो वो फोन को ध्यान में रखते हुए ही देती हैं, जितनी पावर फोन सपोर्ट कर सकता है कंपनियां उतनी पावर का चार्जर ही देती हैं जिससे फोन की बैटरी खराब न हो, मार्केट में मिलने वाले सस्ते चार्जर इन चीज़ों का ध्यान नहीं रखती और अगर वो चार्जर आप अपने फोन से लगा कर यूज करेंगे तो अपनी बैटरी खराब हो सकती है।

अपने फोन में पायरेटेड एप्लीकेशन इंस्टॉल करना:

कई सारे लोग महंगे एप्लीकेशन न खरीद के उल्टी सीधी जगह से पायरेटेड एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेते हैं, पायरेटेड (Pirated) एप्लीकेशन डाउनलोड करके आप अपने फोन में वायरस(Virus) और मैलवेयर(Malware) को डाल लेते हैं और वो आपके फोन की परफॉर्मेंस को नुकसान पहुंचता है और साथ ही में आपका डाटा भी चोरी हो सकता है। तो बेहतर यही होगा कि आप सिर्फ भरोसेमंद जगहों से ही एप्लीकेशन डाउनलोड करें।

Antivirus और Battery Saving सॉफ्टवेयर न करें डाउनलोड:

बहुत सारे लोग अपने फोन में बैटरी बचाने वाला सॉफ्टवेयर या एंटीवायरस सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर लेते हैं और आपको ये भी नहीं करना है। आजकल के स्मार्टफोन काफी ज्यादा एडवांस हो चुके हैं और बैटरी कैसे बचानी है उनमें ऐसा प्रोग्राम फीड होता है तो आप अगर कोई और एप्लीकेशन डाउनलोड करते हैं तो वो सिर्फ आपके फोन में स्पेस लेगी और साथ में आपके फोन को स्लो कर देगी, यही चीज एंटीवायरस सॉफ्टवेयर के लिए भी लागू होती है। ऐसे सिफ्टवेयर्स सिर्फ फोन लोड ही डालते हैं और आपके फोन में स्टोरेज भी घेरते हैं।

रात में सोने से पहले फोन को कर दे ऑफ:

जब भी आप रात में सोने जाते हैं तो अपने फोन को रात भर के लिए ऑफ कर देने से आप अपने फोन की परफॉर्मेंस में काफी जड़ा अंतर देखेंगे। यदि आप रात भर फोन को ऑफ नहीं कर सकते हैं तो हफ्ते में एक बार कुछ घंटों के लिए भी आपको अपने फोन की परफॉर्मेंस में काफी अंतर देखने को मिलेगा। तो कुछ इस तरह अपनी फोन चलाने की आदतें बदल कर आप अपने फोन को काफी लंबे समय तक चला सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें: Video: कानपुर टेस्ट का एक वीडियो ट्विटर पर वायरल, फैंस ने जमकर लगाए पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे

यह भी पढ़ें: ICC ने चुनी टीम ऑफ द टूर्नामेंट, एक भी भारतीय को नहीं दी जगह, इस पाकिस्तानी खिलाड़ी को बनाया कप्तान

(अन्य खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें। आप हमेंट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्प इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More