दो दिवसीय भारत दौरे पर शेख हसीना ने आज पीएम मोदी से की मुलाकात…

जानें क्यों अहम है उनका दौरा ?

0

दो दिवसीय भारत दौरे पर दिल्ली पहुंची बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना आज पीएम मोदी से मुलाकात की है. इस दौरान उनका भव्य स्वागत किया गया. मुलाकात से पहले वे राजघाट पहुंची थी, जहां पीएम मोदी ने उनका स्वागत किया. उसके बाद शेख हसीना ने राजघाट पर जाकर पुष्प अर्पित किए. इसके लिए वे कल शाम को भारत पहुंची थी, बीते 15 दिनों में यह शेख हसीना का दूसरा भारत दौरा है. इससे पहले वे 9 जून को पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए भारत पहुंची थी. इसके साथ ही आज होने वाली पीएम मोदी और शेख हसीना की मुलाकात के दौरान रेल एनर्जी और कनेक्टिविटी समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है.

शेख हसीना राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति से भी करेंगी मुलाकात

इसके अलावा तीस्ता जल बंटवारे को लेकर भी इस मुलाकात के दौरान प्लान तैयार किया जा सकता है. पीएम मोदी से मुलाकात के बाद बांग्लादेश पीएम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी एक कार्यक्रम में मुलाकात करने वाली हैं. शेख हसीना के इस दौरे को ढाका-दिल्ली और बीजिंग को संतुलित करने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है. बीते दिन दिल्ली में उन्होंने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात की थी.

पीएम मोदी ने हमेशा से बांग्लादेश से संबंधों को महत्वपूर्ण माना है, ऐसे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से बहुत अच्छे रिश्ते बनाए हैं. मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में इस बार भी शेख हसीना शामिल हुईं थी. वहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल जी 20 सम्मेलन में बांग्लादेश को अतिथि के रूप में आमंत्रित किया था।बांग्लादेश को अतिथि के रूप में आमंत्रित नौ देशों में से एकमात्र दक्षिण एशियाई देश था. भारत की नेबर फर्स्ट नीति में बांग्लादेश एक महत्वपूर्ण सहयोगी है.

क्यों खास है  यह दौरा ?

देश में तीसरी बार मोदी सरकार के बनने के बाद बांग्लादेश पीएम सबसे पहले दिल्ली दौरे पर आई हैं. ये उनकी 15 दिन की दूसरी भारत यात्रा है. इससे भी पता चलता है कि, दोनों देशों की दोस्ती कितनी महत्वपूर्ण है. भारत के सामरिक दृष्टिकोण से बांग्लादेश बहुत महत्वपूर्ण है. इससे चीन की साजिश बांग्लादेश में असफल हो सकती है. शेख हसीना इस यात्रा के बाद चीन के दौरे पर जाने वाली हैं. इसके अलावा, साउथ एशिया में भारत का बड़ा ट्रेड पार्टनर होने के कारण इसके कई मायने निकाले जा रहे हैं.

Also Read: पेपर लीक पर लगाम के लिए सरकार लेकर आई लोक परीक्षा कानून 2024, अधिसूचना जारी 

इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

पीएम मोदी और बांग्लादेश पीएम  की बैठक में कई महत्वपूर्ण समझौतों पर चर्चा हो सकती है. इसमें तीस्ता जल समझौता, सीमा पार संपर्क बढ़ाने पर जोर, म्यांमार की सुरक्षा स्थिति पर चर्चा, आर्थिक और व्यापारिक मुद्दे पर बातचीत, कारोबार पर सहमति बनाने की कोशिश और कनेक्टिविटी बढ़ाना शामिल हैं.

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More