काशी में बारिश के लिये मां गंगा की गोद में किया शहनाई वंदन

0

देश के कई हिस्सों में पड़ रही भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. वहीं बनारस में भी गर्मी से त्रस्त हो चुके लोग अब इंद्र देव को याद कर रहे हैं. वहीं बारिश के लिए पूजा-अनुष्ठान हो रहे हैं. कोई मेढक और मेढकी की शादी करा रहा है तो कोई दूसरे टोटकों का सहारा ले रहा है. इसी दौरान शनिवार को काशी को गर्मी से राहत दिलाने के लिए श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य शहनाई वादक ने मां गंगा की गोद में खड़े होकर शहनाई बजाई. तुलसी घाट पर श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य शहनाई वादक पंडित महेंद्र प्रसन्ना ने अपने सहयोगियों के साथ मां गंगा में खड़े होकर राग मेघ की प्रस्तुति के साथ गीत पर शहनाई की धुन बजाई.

Also Read : UGC-NET को फिर से कराये जाने के फैसले को लेकर बीएचयू के छात्रों ने कही यह बात..

बाबा विश्वनाथ का आशीर्वाद लेकर कर रहे हैं इंद्रदेव को प्रसन्न करने का प्रयास

काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य शहनाई वादक पंडित महेंद्र प्रसन्ना के अनुसार वह बाबा विश्वनाथ का आशीर्वाद लेकर, मां गंगा को पुष्प और अगरबत्ती दिखाकर सूर्यदेव और इंद्रदेव को प्रसन्न करने का प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने सूर्य देव से रिकार्ड तोड़ गर्मी को कम करने को लेकर प्रार्थना की. वहीं गर्मी से पूरे देश की स्थिति बेहाल है, इसलिए पूरे देशवासियों की ओर से इंद्रदेव को प्रसन्न करने की उन्होंने कोशिश की. इस दौरान उन्होंने शहनाई से राग मेघ और बधाई धुन बजाई. उन्होंने दावा किया है कि 24 घंटे बाद निश्चित तौर पर वाराणसी में बारिश होगी. आगे कहा कि संगीत से भगवान प्रसन्न होते हैं और उन्हें उम्मीद है कि अगले 24 घंटे में अच्छी बारिश होगी. हालांकि दोपहर में हल्की बारिश हुई थी.

‘बरसो बरसो रे काली बदरिया… झिमिर-झिमिर बरसो इंद्र काशी नगरिया‘ की धुन पर बजाई शहनाई

गंगा में उतरकर उन्होंने राग मेघ के साथ ‘बरसो बरसो रे काली बदरिया… झिमिर-झिमिर बरसो इंद्र काशी नगरिया‘ गीत पर भी शहनाई बजाई. उन्होंने कहा कि संगीत से भगवान खुश होते हैं. हमने भी संगीत के माध्यम से इंद्र देव को खुश करने का प्रयास किया है.

बनारस में इस दिन है बारिश होन की संभावना

बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज श्रीवास्तव के मुताबिक कल यानि रविवार को भी तेज हवा के साथ बारिश के भी आसार हैं. हालांकि मानसून के वाराणसी में 25 जून के बाद ही दस्तक के आसार हैं. इस बार अच्छी बारिश की भी संभावना जताई जा रही है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More