रूस और ऑस्ट्रिया दौरे से वापस लौटे पीएम मोदी…

दिल्ली एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया

0

तीन दिवसीय रूस और ऑस्ट्रिया दौरे पर गए पीएम मोदी की आज वापसी हुई है, गुरुवार की सुबह पीएम मोदी दिल्ली पहुंचे है. यहां पहुंचते ही दिल्ली एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया . आपको बता दें कि, बीते बुधवार को पीएम मोदी ऑस्ट्रिया से भारत के लिए रवाना हुए थे.

इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों देशों के शीर्ष नेतृत्व से बातचीत की और द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने का प्रस्ताव भी रखा है. वही ऑस्ट्रिया से रवाना होने के बाद पीएमओ की तरफ से सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर एक पोस्ट में लिखा गया है कि, “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ऑस्ट्रिया की सफल यात्रा पूरी करने के बाद नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए. मोदी ने अपनी यात्रा के दौरान रूस में पहली बार 22वें भारत-रूस शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ भाग लिया.

पुतिन ने पीएम मोदी को किया था सम्मानित

बीते मंगलवार को पीएम मोदी को रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने आधिकारिक रूप से ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू एपोसल’ पुरस्कार से सम्मानित किया था. यह रूस का सर्वोच्च सम्मान है. मोदी को दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने की दिशा में उनके योगदान के लिए इस सम्मान से नवाजा गया है. साथ ही भारत रूस ने अपनी रणनीतिक साझेदारी को अधिक गहराई तक ले जाने और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई है.

यूपी: लेखपाल बनते ही पत्नी ने छोड़ा पति का हाथ…

पीएम मोदी का ऑस्ट्रिया में हुआ भव्य स्वागत

रूस के बाद पीएम मोदी ऑस्ट्रिया के लिए रवाना हो गए थे. यहां पहुंचते ही पीएम मोदी का उत्साहपूर्ण भव्य स्वागत किया गया था. भारत-ऑस्ट्रिया के 75 वर्षों के संबंधों के इतिहास में पिछले 40 वर्षों में कोई प्रधानमंत्री पहली बार ऑस्ट्रिया पहुंचा था. वही ऑस्ट्रिया दौरे पर पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर पोस्ट में लिखा है कि, ‘‘ऑस्ट्रिया की मेरी यात्रा ऐतिहासिक और बेहद सार्थक रही है. हमारे देशों के बीच मित्रता में नई ऊर्जा का संचार हुआ है. मुझे वियना में विविध कार्यक्रमों में भाग लेने की खुशी है.’’ इसके अलावा पीएम मोदी ने ऑस्ट्रिया में रहने वाली भारतीय मूल के लोगों को संबोधित भी किया .

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More