रायबरेली पहुंचे नेता विपक्ष राहुल गांधी, शहीद कैप्टन के परिवार से की मुलाकात

बछरावां के चुरुवा हनुमान मंदिर में किया दर्शन-पूजन, सभा को किया सम्बोधित

0

यूपी के रायबरेली से कांग्रेस सांसद और नेता विपक्ष राहुल गांधी ने आज मंगलवार को दूसरी बार अपने संसदीय क्षेत्र का दौरा किया. लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद राहुल गांधी का यह पहला दौर था. इस दौरान उन्होंने शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह के पिता रवि प्रताप सिंह और उनकी मां मंजू सिंह से मिले. गौरतलब है कि अभी पिछले दिनों शाहिद अंशुमन को राष्ट्रपति से कीर्ति चक्र मिल चुका है.

बंद होनी चाहिए अग्निवीर योजना

राहुल गांधी से मुलाकात करने के बाद बाहर निकली शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह की मां मंजू ने कहाकि देश में अग्निवीर योजना बंद होनी चाहिए. इस पर राहुल गांधी ने कहा कि हम इसके लिए संसद में लड़ाई लड़ते रहेंगे. हाल ही में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पंजाब रेजीमेंट की 26वीं बटालियन के आर्मी मेडिकल कोर के कप्तान अंशुमान सिंह को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया था. उन्होंने अपनी जान की परवाह किए बिना एक कई लोगों को बचाने के लिए असाधारण बहादुरी और दृढ़ संकल्प का परिचय दिया था.

गोली खाकर मरना पसंद लेकिन साधारण मौत नहीं

देश में दूसरा सबसे बड़ा वीरता पुरस्कार दिए जाने के बाद सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें अंशुमान सिंह की पत्नी भावुक होकर अपने रिश्ते के बारे में बात कर रही थी. उन्होंने बताया कि उनका रिश्ता किस तरह से था उन्होंने सहित कैप्टन के शब्दों को याद करते हुए कहा कि उनका कहना था कि वह सीने में गोली खाकर मरना पसंद करेंगे, लेकिन एक साधारण मौत नहीं मरेंगे.

सियाचिन ग्लेशियर में शहीद हुए थे कैप्टन अंशुमान

बता दें कि 19 जुलाई 2023 की सुबह सियाचिन ग्लेशियर में भारतीय सेना के कई टेंटों में आग लग गई थी. उसी दौरान कैप्टन अंशुमान सिंह शहीद हो गए थे. उनकी शादी के 5 महीने ही हुए थे. कैप्टन अंशुमान को मरणोपरांत राष्ट्रपति भवन में कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया. उनकी पत्नी स्मृति और मां मंजू ने पुरस्कार ग्रहण किया था.

बारिश में कीचड़ के धब्बो ने छीन ली है कपड़ों की चमक तो, अपनाएं ये क्लिंनिंग हैक्स

राहुल गांधी ने की चुरुवा हनुमान मंदिर में पूजा

रायबरेली पहुंचने से पहले राहुल गांधी ने बछरावां के चूरूवा हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना की. इस दौरान वह कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मिले और जनसभां को संबोधित किया. रायबरेली दौरे से पहले राहुल गांधी ने हिंसा प्रभावित मणिपुर का दौरा किया था और वहां के प्रभावित लोगों से मुलाकात की थी. इससे पहले राहुल गांधी ने संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राज्य का दौरा करने और हिंसा के पीड़ितों को सांत्वना देने का आग्रह किया था. उन्होंने यहां तक कहा था कि इंडिया ब्लॉक हर उस कम में सहायता करने के लिए तैयार है जिसमें हिंसा ग्रस्त राज्य में स्थिति में सुधार हो और शांति बहाल हो सके.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More