नहीं होगी कोई नई परंपरा की शुरुआत – जिलाधिकारी

0

वाराणसी: मोहर्रम के त्यौहार को सकुशल संपन्न कराने को लेकर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक बुधवार को यातायात पुलिस सभागार में पुलिस आयुक्त मोहित अग्रवाल और जिलाधिकारी एस. राजलिंगम की अध्यक्षता में हुई. अधिकारीद्वय ने एक-एक कर सभी शान्ति समिति के सदस्यों से बातचीत कर उनकी समस्याएँ सुनी और प्राथमिकता पर पूरी जिम्मेदारी के साथ समाधान कराने हेतु संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया. शांति समिति के सदस्यों को सुरक्षा व अन्य व्यवस्था के दृष्टिगत जरूरी सतर्कता बरतने के लिए कहा.

ताजिया जुलूस मार्ग पर पर्याप्त हो सफाई

जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने लोगों से आगामी मोहर्रम के त्यौहार को परम्परागत एवं शांतिपूर्ण ढंग से मनाए जाने की अपील की. उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि कोई नई परंपरा की शुरुआत नहीं होनी चाहिए. कोई ऐसा कार्य न करे, जिससे किसी की भावना को ठेस पहुँचे. उन्होंने विद्युत विभाग को यह सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया कि विभिन्न स्थानों, विशेषकर ताजिया जुलूस के मार्गो में जर्जर खम्भे व केबल एवं लटके तथा नंगे तार न हों. उन्होंने ताजिया के जुलूस वाले स्थानों के सड़कों के रास्तों/गड्ढों को भरने का निर्देश दिया.

कई स्थानों पर सीवर की समस्या ताजियादारो द्वारा अवगत कराने पर जलकल विभाग को तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया. उन्होंने ताजिया स्थलों एवं जुलूस मार्ग पर समुचित साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने के साथ ही प्रकाश की समुचित व्यवस्था हेतु नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया. बैठक में समस्याओं के समाधान संबंधी सुझाव भी माँगे, जिसे सहजतापूर्वक निस्तारण सुनिश्चित किया जा सके. जिलाधिकारी ने कहा कि समस्याओं का प्राथमिकता पर शीघ्र समाधान सुनिश्चित करायें.

पर्याप्त संख्या में वॉलेंटियर नियुक्त करें, पुलिस का करेंगे सहयोग – पुलिस कमिश्नर

पुलिस आयुक्त मोहित अग्रवाल ने कहा कि गरिमा के अनुरूप शांतिपूर्ण ढंग से ही त्यौहार मनाया जाए. जनपद के सभी थानो में स्थानीय शांति समिति की बैठके हो चुकी हैं. जितने भी जुलूस आयोजक हैं, वे पर्याप्त संख्या में वॉलेंटियर नियुक्त कर दें, जो पुलिस प्रशासन से कंधे से कंधा मिलाकर त्यौहार को सकुशल संपन्न कराने में सहयोग करें. उन्होंने वालेण्टियर्स की सूची संबंधित थानों को उपलब्ध करवाये जाने का भी निर्देश दिया. पुलिस कमिश्नर ने ताजियादारों से कहा कि जुलूस निर्धारित रूट से ही जाए और इस बात का विशेष ध्यान रखा जाय कि ताजिया की ऊंचाई औसत से अधिक न हो. ताकि कोई समस्या उत्पन्न न होने पाए.

विकास कार्यों ने बदली बनारस के कारोबार की दशा, जीएसटी संग्रह में हुई रिकॉर्ड वृद्धि

 

उन्होंने सभी शांति समिति के सदस्यों से कहा कि कोई भी फर्जी या भ्रामक खबर की सूचना मिलने पर उसकी तत्काल सूचना जिला प्रशासन या अपने नजदीकी पुलिस थाने में अवश्य दें. उन्होंने थानों में होने वाली शांति समिति की बैठकों में पिछले वर्षों के चिन्हित स्थानों के बारे में सावधानी बरतने का निर्देश दिया. कहा कि सोशल मीडिया पर पुलिस सेल द्वारा कड़ी निगरानी रखी जाएगी. अपर पुलिस आयुक्त ने सुरक्षा के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार से जानकारी दी. बैठक में विभागीय एवं पुलिस के अधिकारी एवं शांति समिति के सदस्यों सहित जनपद के सभी मस्जिदों के इमाम मौजूद थे.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More