सरकार लगाने जा रही है देशव्यापी लॉकडाउन ? दिवाली तक बंद होंगी ट्रेनें ?

0 567

कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़ने से कल सुबह से देशभर में लॉकडाउन लगाया जाएगा और दिवाली तक देश में सभी ट्रेन सेवाएं बंद रहेंगी। क्या आपने भी ऐसा कोई मैसेज देखा हैं?

अगर हां तो सावधान हो जाइए। यह खबर सच है या झूठ इसकी पुष्टि बहुत जरूरी है। प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) फैक्ट चेक ने इसकी जानकारी दी है।

दरअसल, एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें बताया गया है कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर को देखते हुये देश में एक बार फिर लॉकडाउन लगाया जा रहा है।

क्या है दावे की सच्चाई?

PIB फैक्ट चेक ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस खबर का एक स्क्रीनशॉट लगाया है। स्क्रीनशॉट के मुताबिक बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते देश में लॉकडाउन लगने जा रहा है।

इसके अलावा दिवाली तक देशभर में सभी ट्रेन सेवाएं भी बंद रहेंगी। PIB के मुताबिक ये दोनों दावें पूरी तरह फर्जी और झूठे हैं। केंद्र सरकार ने ऐसा कोई भी ऐलान नहीं किया है।

दूसरों को ना फॉरवर्ड करें फर्जी मैसेज-

fake-news

अगर आपके पास भी कोई ऐसा व्हाट्सऐप मैसेज आया है तो इससे सतर्क हो जाएं, यह पूरी तरह फर्जी है। इस पर बिल्कुल भी विश्वास नहीं करें।

इसे किसी दूसरे व्यक्ति को आगे फॉरवर्ड भी नहीं करें। आजकल ऐसे फर्जी मैसेज का चलन बहुत बढ़ गया है। इनसे सतर्क रहना बेहद जरूरी है।

PIB करता है सरकारी योजनाओं पर गलत जानकारी का खंडन-

pib fact check

आपको बता दें कि PIB फैक्ट चेक सरकारी नीतियों या स्कीमों पर गलत जानकारी का खंडन करता है। अगर आपको कोई सरकार से संबंधित समाचार के फर्जी होने का शक है, तो आप PIB फैक्ट चेक को इसके बारे में जानकारी दे सकते हैं।

इसके लिए आप 918799711259 इस मोबाइल नंबर या socialmedia@pib.gov.in ईमेल आईडी पर भेज सकते हैं।

यह भी पढ़ें: KV Subramanian: केंद्र सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार ने दिया इस्तीफा, बताई ये वजह

यह भी पढ़ें: अय्यार कोरोना वायरस की नई ख़ुराफ़ात से इस बार रिसर्चर्स क्यों हैरान?

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्प इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More