Monsoon: थोड़ा और इंतजार… फिर जमकर बरसेगा बदरा…

0

उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी है. देश की राजधानी समेत कई राज्यों में अभी हीटवेव का प्रकोप है. गर्मी से दिन ही नहीं रात भी अब लोगों के लिए परेशानी का सबब बनती जा रही है. ऐसे में अब गर्मी से त्राहिमाम हो रही जनता को मानसून का इंतजार है.

यूपी पहुंचा मानसून…

बता दें कि इस बार यूपी में मानसून कुछ देर से पहुंचा है लेकिन यह संभावना बहुत जल्द ख़त्म होने वाली है क्यूंकि मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है. इतना ही नहीं विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में 24 – 25 जून तक बारिश हो सकती है.

दरअसल, स्काइमेट वेदर के अनुमान के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में मानसून में 24,25 तारीख तक पहुंच सकता है. इसका सीधा मतलब यह है कि प्रदेश में सीधे तौर पर मानसून आगामी 5 -6 दिनी में पहुंच सकता है. यह भी कहा जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के साथ मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात और राजस्थान में भी मानसून पहुंच सकता है.

मानसून में हो रही देरी…

बता दें कि, इस बार प्रदेश में मानसून पहुंचने में देरी हुई है हर बार यह 15 से 20 जून के बीच में मानसून पहुंच जाता है लेकिन इस बार अभी और इंतजार करना पड़ सकता है. मौसम विभाग ने बताया कि इस बार मानसून बलिया और गोरखपुर के जरिए दस्तक दे सकता है.

इन जिलों में अलर्ट जारी…

लखनऊ IMD के मौसम वैज्ञानिक दानिश ने बताया कि मानसून की सटीक तारीख भी बताई जा सकती है जब मानसून बॉर्डर पर आ जाय. लेकिन मानसून आने से पहले ही विभाग ने उत्तर प्रदेश के 22 जिलों में बारिश को अलर्ट जारी कर रखा है. जबकि 22 जून तक 18 जिलों में अलर्ट जारी किया है.

बदलते परिवेश में जैविक सब्जियों की खेती …

जून में होगी सामान्य से कम बारिश

मौसम विभाग ने कहा कि 1 जून को मानसून अवधि शुरू होने के बाद से भारत में 20 फीसदी कम बारिश हुई है. बारिश के कारकों में 12 से 18 जून के बीच कोई महत्वपूर्ण प्रगति नहीं हुई है. विभाग ने बताया कि इस बार जून के महीने में होने वाली बारिश सामान्य से 80 फीसद कम हुई है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More