10 महान शख्सियतों को मोदी सरकार ने दिया भारत रत्न, कौन-कौन हैं जानें?

0

केंद्र की मोदी सरकार ने इस साल यानी कि 2024 के शुरुआती दो महीनों में ही देश की पांच शख्सियतों को सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किए जाने का ऐलान किया है. सबसे पहले मोदी सरकार ने बिहार के पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर, उसके बाद बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवानी के बाद अब आज (9 फरवरी) तीन लोगों को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने की घोषणा की है. इसमें देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पी वी नरसिम्हा राव और मशहूर वैज्ञानिक व देश में हरित क्रांति के जनक डॉ. एम एस स्वामीनाथन का नाम शामिल है.

10 सालों के कार्यकाल में देश की 10 बड़ी हस्तियों को सम्मान

पीएम मोदी ने अपने 10 सालों के कार्यकाल में देश की 10 बड़ी हस्तियों को भारत रत्न से समानित किया है. आज जिन तीन नामों का पीएम मोदी ने ऐलान किया है उन्होंने लोकतंत्र का पर्चा बुलंद करते हुए देश की आर्थिक और सामाजिक तरक्की में अहम भूमिका निभाई है. इस साल 5 में से चार लोगों को मरणोपरांत ये सम्मान मिलेगा.

पीएम मोदी ने कहा, “हमारी सरकार का यह सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है. यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है. उन्होंने किसानों के अधिकार और उनके कल्याण के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था.”

पीएम मोदी ने पूर्व पीएम नरसिम्हा राव के नाम का ऐलान करते हुए कहा कि “एक प्रतिष्ठित विद्वान और राजनेता के रूप में, नरसिम्हा राव गरू ने विभिन्न क्षमताओं में भारत की बड़े पैमाने पर सेवा की. उन्हें आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री और कई वर्षों तक संसद और विधानसभा सदस्य के रूप में किए गए कार्यों के लिए समान रूप से याद किया जाता है. उनका दूरदर्शी नेतृत्व भारत को आर्थिक रूप से उन्नत बनाने, देश की समृद्धि और विकास के लिए एक ठोस नींव रखने में सहायक था.”

Also Read: PM Modi: राज्यसभा में पीएम मोदी ने कांग्रेस के ब्लैक पेपर पर साधा निशाना

इसके अलावा हरित क्रांति के जनक और वैज्ञानिक डॉ. एम. एस. स्वामीनाथन को लेकर पीएम मोदी ने कहा, “यह बेहद खुशी की बात है कि भारत सरकार कृषि और किसानों के कल्याण में हमारे देश में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए डॉ. एमएस स्वामीनाथन जी को भारत रत्न से सम्मानित कर रही है. उन्होंने चुनौतीपूर्ण समय के दौरान भारत को कृषि में आत्मनिर्भरता हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और भारतीय कृषि को आधुनिक बनाने की दिशा में उत्कृष्ट प्रयास किए.”

पीएम मोदी के इन 10 सालों के कार्यकाल में अलग-अलग क्षेत्रों की 10 महान हस्तियों को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया है. आइये जानते हैं उन 10 लोगों में कौन से नाम शामिल हैं.

मोदी सरकार ने अब तक किसे-किसे सम्मानित किया?

कर्पूरी ठाकुर (2024)
लालकृष्ण आडवाणी (2024)
पूर्व प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव (2024)
पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह (2024)
डॉ एम एस स्वामीनाथन (2024)
नानाजी देशमुख (2019)
भूपेंद्र कुमार हजारिका (2019)
प्रणब मुखर्जी (2019)
पंडित मदन मोहन मालवीय (2015)
अटल बिहारी वाजपेयी (2015)

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More