बेटी की शादी के लिए मिलेंगे 27 लाख ! रोजाना जमा करना होंगे बस 121 रुपये

0 1,583

अगर आप भी बेटी के पिता हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है। अब आप बिना किसी तनाव के बेटी की शादी धूमधाम से कर सकते हैं। दरअसल, LIC एक नई स्कीम लेकर आया है- LIC कन्यादान पॉलिसी।

इस पॉलिसी को लेने के बाद आप बिटिया की शादी और बेटी की पढ़ाई की चिंता से मुक्त हो सकते हैं। वैसे इस पॉलिसी को खास बेटियों की शादी के लिए ही तैयार किया गया है। तो आइए जानते हैं इस पॉलिसी के बारे में।

जरूरी दस्तावेज-

इस पॉलिसी के लिए फॉर्म भरने के लिए आपको जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, पते का प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी। इसके अलावा हस्ताक्षर किया हुआ आवेदन फॉर्म और पहले प्रीमियम के लिए चेक या कैश देना होगा।

पॉलिसी की समयसीमा-

अगर आप अपनी बेटी के लिए पॉलिसी लेना चाहते हैं तो आपकी उम्र कम से कम 30 साल जरूर होनी चाहिए और बेटी की उम्र कम से कम 1 साल होना जरूरी है। ये पॉलिसी वैसे तो 25 साल के लिए है, लेकिन प्रीमियम सिर्फ 22 साल तक ही देना है।

बाकी के 3 साल के लिए कोई प्रीमियम नहीं देना होगा। इसमें बेटी की उम्र के हिसाब से इस पॉलिसी की समयसीमा घटाई भी जा सकती है।

डेथ बेनेफिट भी है शामिल-

अगर पॉलिसी लेने पर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाए तो उसके परिवार को प्रीमियम अदा नहीं करना होगा। अगर मौत एक्सीडेंटल है तो परिवार को 10 लाख रुपये एकमुश्त मिलेंगे। अगर मौत सामान्य हालातों में हुई है तो 5 लाख रुपये मिलेंगे। साथ ही परिवार को मैच्योरिटी तक हर साल 50,000 रुपये भी मिलेंगे। यानी इस प्लान में डेथ बेनेफिट भी शामिल है। 25 साल बाद 27 लाख रुपये की रकम नॉमिनी को दी जाएगी।

जानें इसके प्रीमियम-

इस पॉलिसी में आपको रोजाना 121 रुपये यानी हर महीने 3600 रुपये के करीब प्रीमियम देना होता है। आपको 121 रुपये रोजाना निवेश करने पर 25 साल बाद 27 लाख रुपये मिलेंगे।

आप चाहें तो इससे कम प्रीमियम पर भी पॉलिसी ले सकते हैं। लेकिन इससे मिलने वाली रकम भी कम हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: WhatsApp की अगर नहीं मानी ये पॉलिसी तो नहीं कर पाएँगे इसे इस्तेमाल

यह भी पढ़ें: बच्चों को कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से ऐसे बचाए, स्वस्थ मंत्रायल की गाइडलाइन

-Adv-

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्प इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

 

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More