कहीं आपका भी तो नहीं आ रहा गुलाबी यूरिन, तो हो सकती है यह बीमारी ….

0

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए यूरिन को पास होना बहुत जरूरी होता है. आपकी यूरिन का रंग आपके शरीर की स्थिति को बताता है. यूरिन का रंग आमतौर पर पीला या हल्का पीला होता है. पेशाब का रंग भी आपके दिनचर्या पर निर्भर करता है और आप किस तरह से अपने शरीर को हाइड्रेट करते हैं. कुछ लोगों का पेशाब बहुत पीला होता है, यह डिहाइड्रेशन का संकेत है. वहीं कुछ लोगों का पेशाब हल्का गुलाबी या लाल होता है. यदि आपके पेशाब का रंग ऐसा है, तो अपनी जांच तुरंत कराएं, ताकि समय से आपके शरीर में पल रही बीमारी का इलाज हो सके. तो आइए जानते हैं कि गुलाबी यूरिन किस बीमारी के लक्षण हो सकते हैं….

इस बीमारी में होती है गुलाबी यूरिन

ग्रॉस हेमट्यूरिया

लाल या गुलाबी पेशाब का रंग काफी गंभीर हो सकता है. इस तरह के संकेत बताते हैं कि आपके मूत्र में खून आ रहा है. इस स्थिति को ग्रॉस हेमट्यूरिया नाम से जाना जाता है. किन्हीं स्थितियों में पेशाब में खून आता है, जो सामान्य आंखों से नहीं देखा जा सकता है. यह स्थिति केवल माइक्रोस्कोप से देखी जा सकता है, इसलिए इसे माइक्रोस्कोपिक हेमट्यूरिया कहा जाता है.

यूरिन संक्रमण

लाल या गुलाबी पेशाब, यूरिन या मूत्र पथ में संक्रमण का संकेत है. ऐसे संकेतों को नजर अंदाज नहीं करना चाहिए. इस स्थिति में पेशाब करने से बहुत जलन हो सकती है, साथ ही पेशाब निकालना बहुत मुश्किल होता है.

किडनी में पथरी

किडनी में पथरी होने पर भी आपके यूरिन का रंग लाल या गुलाबी नजर आ सकता है. इसके अलावा मूत्र पथ में किसी भी तरह का चोट लगने पर भी आपके यूरिन का रंग लाल नजर आ सकता है. इस स्थिति में आप तुरंत डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं.

वाराणसी में बाढ़ प्रभावित क्षेत्र किए गए चिह्नित

 

कुछ अन्य स्थितियों जैसे- अत्यधिक शारीरिक एक्सरसाइज या अन्य स्थितियों की वजह से भी आपको इस तरह के संकेत दिख सकते हैं. इसके अलावा गुर्दे, मूत्रवाहिनी, मूत्राशय या मूत्रमार्ग से ब्लड रिसाव या मूत्र में रिसाव का कारण बनते हैं. ऐसी कई दवाएं भी हैं, जो यूरिन के रंग को बदल सकती हैं. इस मामले में दवा बंद करने के एक या दो दिन बाद मूत्र का रंग ठीक हो जाना चाहिए. अगर आपको ऐसे संकेत दिख रहा है, तो तुरंत एक्सपर्ट डाक्टर की मदद लें.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More