दिल्ली में गर्मी का कहर, टूटा रिकॉर्ड, IMD ने किया अलर्ट…

0

हीटवेव से उत्तर भारत में तंदूर जैसा माहौल हो गया है. आज की रात दिल्ली के इतिहास की सबसे गर्म रात रही जिसने करीब 12 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. यहां न्यूनतम तापमान 35 डिग्री के पार चढ़ गया है जो अब सामान्य से 8 डिग्री ऊपर है. मंगलवार की रात में यहां का तापमान 33.8 डिग्री दर्ज किया गया था.

12 साल बाद सबसे गर्म रात…

IMD के मुताबिक, साल 2012 में दिल्ली में सबसे ज्यादा गर्म रात जून में दर्ज की गई थी उस समय न्यूनतम तापमान 34 डिग्री पहुंच गया था लेकिन आज यह रिकॉर्ड टूट गया और अब यह 35.2 डिग्री दर्ज किया गया है. दिल्ली में लू का कहर भी लगातार जारी है. इसी के चलते अब दिल्ली में लोगों को कहर बरपाती गर्मी से राहत नहीं मिल रही है. यही कारण है कि अब दिल्ली के अस्पतालों में लू के चलते हीटस्ट्रोक और थकावट की शिकायत वाले मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. डॉक्टरों ने बुजुर्ग और कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को घर से बाहर निकलने के लिए मना कर दिया है.

हीटस्ट्रोक मरीजों के लिए रिज़र्व होंगे बेड…

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा संचालित अस्पताल में हीटस्ट्रोक के मरीजों के लिए दो बेड रिज़र्व रखा जाएगा जबकि LNJP में हीटस्ट्रोक के मरीजों के लिए 5 बेड रखे जाएंगे.

कल से बारिश की संभावना…

बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक कल से दिल्ली के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. IMD के मुताबिक दिल्ली में कल से कुछ राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.कहा जा रहा है कि दिल्ली में कल से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से हल्की बारिश हो सकती है.

अस्पतालों में बढ़े हीट स्ट्रोक के मरीज…

गौरतलब है कि दिल्ली में भीषण गर्मी के चलते अस्पतालों में हीटस्ट्रोक के मरीजों की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी हुई है. दिल्ली में पारा लगातार बढ़ रहा है. डॉक्टरों ने बुजुर्ग और कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को घर से बाहर निकलने के लिए मना कर दिया है. विभाग का कहना है कि गर्म रातें खतरनाक मानी जाती है क्योंकि इससे शरीर को ठंडा होने का मौका नहीं मिलता है और शरीर में परेशानियां बढ़ जाती है.

बॉम्बे हाईकोर्ट ने ”हमारे बारह” को दिखाई हरी झंडी, जानें कब रिलीज होगी यह फिल्म ?

कई राज्यों में तापमान 45 डिग्री के पार…

गौरतलब है कि इस समय देश के कई राज्यों में तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है. इसमें उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, बिहार, मध्यप्रदेश राजस्थान और आस -पास के कई इलाके शामिल हैं. इतना ही कई जगह तो तापमान 47 डिग्री से भी अधिक पहुंच गया है. उत्तर प्रदेश के उरई में कल तापमान 46.4 डिग्री दर्ज किया गया .राजस्थान के संगरिया में 44.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. कमोवेश प्रदेश के सभी शहरों में रात का तापमान सामान्य से दो से 7.3 डिग्री तक अधिक रहा.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More