घर बैठे किसान पा सकेंगे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि – पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव

0

वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को किसानों से संवाद कर उन्हें वाराणसी में आयोजित ‘किसान सम्मान सम्मेलन’ में ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ योजना की बहुप्रतीक्षित 17वीं किस्त जारी की. इस दौरान पीएम मोदी ने अपने हाथों से किसानों को धनराशि दी. वहीं इससे किसानों और उनके परिवारजनों की बांछें खिल गईं. बता दें कि वाराणसी के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव के मुताबिक किसानों को अब उनके घर पर ही यह राशि पहुंचा दी जाएगी.

Also Read : शिवपुर थाना क्षेत्र चोरों के लिये बना मुफीद, जनता त्रस्त

9 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों को मिला 20 हजार करोड़ की धनराशि

प्रधानमंत्री ने एक क्लिक से डीबीटी माध्यम से देशभर के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में सीधे 20 हजार करोड़ की धनराशि ट्रांसफर की. अब लाभार्थी किसान घर बैठे इस राशि को तुरंत प्राप्त कर सकते हैं. इस संबंध में जानकारी देते हुए वाराणसी एवं प्रयागराज परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि विभिन्न बैंकों के अपने खातों  में प्राप्त डीबीटी राशि को किसान घर बैठे डाकिया और ग्रामीण डाक सेवक के माध्यम से निकाल सकते हैं. इसके लिए किसानों को किसी बैंक की शाखा या एटीएम पर जाने की भी जरुरत नहीं होगी.

एक दिन में 10 हजार तक की राशि निकालने की मिलेगी सुविधा

जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ के तहत अपने खातों में प्राप्त डीबीटी राशि को लाभार्थी किसान घर बैठे डाकिया और ग्रामीण डाक सेवक के माध्यम से निकाल सकते हैं. देश के किसी भी बैंक में स्थित मोबाईल और आधार लिंक्ड खाते से घर बैठे आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से एक दिन में ₹10 हजार तक की राशि निकाली जा सकती है. उन्होंने बताया कि इसके लिए डाक विभाग द्वारा कोई शुल्क नहीं लगेगा.

उन्होंने आगे बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए फरवरी, 2019 में शुरू की गई थी. इसके तहत लाभार्थी किसानों को एक साल में ₹6,000 की राशि दी जाती है. लाभार्थी किसानों को ये राशि हर 4 महीने के अंतराल पर तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये करके उनके खातों में डीबीटी माध्यम से ट्रांसफर की जाती है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More