इन आसान तरीकों से लंबी चलेगी Laptop की बैटरी, ऐसे बढ़ाएं Life…

0 70

देश में कोरोना महामारी (Corona Virus) आने के बाद से ऑफिस के सारे काम वर्क फ्रॉम होम कर दिए गए थे. जिसमें हमारे जीवन का अहम हिस्सा लैपटॉप (Laptop) हो गया था. वैसे भी लैपटॉप से सरलतापूर्वक हम कहीं से अपना काम आसानी से कर सकते हैं. मगर, इन सब में जो महत्वपूर्ण चीज है, वो है लैपटॉप की बैटरी. ये बैटरी काम से लेकर ट्रैवल तक पूरे दिन चलने में मदद करती है. लेकिन, एक समय के बाद लैपटॉप की बैटरी भी खराब हो जाती है या बार-बार ड्रेन होने लगती है. लेकिन, इन आसान तरीकों से आप लैपटॉप बैटरी लाइफ को आसानी से बढ़ा सकते हैं…

1- Display

अगर आपको अपनी बैटरी की खपत कम करनी है तो लैपटॉप की ब्राइटनेस को कम से कम रखें. लेकिन, ध्यान रहे कि इतना कम भी न रखें कि आपकी आंखों पर असर पड़े. यही बात लैपटॉप के साथ-साथ मोबाइल फ़ोन के लिए भी लागू होती है.

2- Original Charger

सबसे मुख्य और काम की बात है चार्जर का ओरिजिनल जाना. लैपटॉप, मोबाइल फोन या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए जो काम ओरिजिनल चार्जर करता है, वह डुप्लीकेट चार्जर नहीं कर सकता. इसलिए लैपटॉप की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए या सुरक्षित रखने के लिए हमेशा सही और ओरिजिनल चार्जर का ही इस्तेमाल करें.

3- Bluetooth/WiFi

बेवजह लैपटॉप के ब्लूटूथ और वाईफाई को खुला न रखें, जब इसकी ज़रूरत हो तो उसे ऑन करें. वरना इससे आपके लैपटॉप की बैटरी पर बहुत फर्क पड़ता है.

4- Battery Saver

ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है कि उनके लैपटॉप या टैबलेट में बैटरी सेवर का ऑप्‍शन भी होता है, जो विंडोज़ 11 (Windows11) के साथ मिलकर ज्‍यादा समय तक बैटरी इस्‍तेमाल करने की सुविधा देता है. इसलिए, अगर आप चाहते हैं कि बैटरी की खपत कम हो तो सेटिंग चेंज कर दें, जिसके आपका लैपटॉप ऑटोमेटिक बैटरी सेवर ऑप्‍शन पर चलने लगेगा. मगर, इसके एक्विटवेट होते ही आपके डिवाइस की ओवरऑल परफार्मेंस में कमी आ सकती है, इसका आपको जरूर ध्यान रखना होगा.

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More