देश का पहला फाइव स्टार रेलवे स्टेशन, जो देता है एयरपोर्ट को टक्कर, देखें तस्वीरें

रेलवे स्टेशन में अंतरराष्ट्रीय स्तर की कई सुविधाएं

0 272

भारतीय रेलवे न सिर्फ सुदूर इलाकों तक अपनी सेवाओं का विस्तार कर रहा है, बल्कि यात्रियों को लग्जरी सेवाएं देने के लिए भी कड़े कदम उठा रहा है. इसका एक सबूत है गांधीनगर का रेलवे स्टेशन. गांधी नगर रेलवे स्टेशन का इंफ्रास्टक्चर और यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाओं से पता चलता है कि ये स्टेशन एयरपोर्ट को भी टक्कर देता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पुनर्निर्मित वडनगर रेलवे स्टेशन का डिजिटल तरीके से उद्घाटन किया और गांधीनगर-वाराणसी ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

ये भी पढ़ें- मानसून सत्र से पहले राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने आज बुलाई सभी दलों की बैठक

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि गांधीनगर रेलवे स्टेशन में अंतरराष्ट्रीय स्तर की कई सुविधाएं हैं, जिसमें रेलवे ट्रैक के ऊपर बना पहला 5 स्टार होटल भी शामिल है. गांधीनगर रेलवे स्टेशन को यात्रियों के सुखद अनुभव के लिए आधुनिक हवाई अड्डों की तरह लग्जरी सुविधाओं के साथ विकसित किया गया है. जो एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं देगा.

एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाया गया माडर्न रेलवे स्‍टेशन

एयरपोर्ट

ये तस्वीर गुजरात की राजधानी में बने गांधीनगर रेलवे स्टेशन की है, जो पुनर्विकास के बाद किसी फाइव स्टार होटल को टक्कर दे रहा है. इस रेलवे स्टेशन को 71 करोड़ रुपये की लागत से आधुनिक बनाया गया है। यहां आधुनिक एयरपोर्ट्स के मुताबिक ही विश्वस्तरीय सुविधाएं दी गई हैं। साथ ही दिव्यांगों की सुविधा के लिए विशेष टिकट खिड़की, रैम्प, लिफ्ट और सुरक्षित पार्किंग की व्यवस्था की गई है। स्टेशन पर अत्याधुनिक थीम आधारित लाइटिंग की व्यवस्था की गई है, जिसमें 32 थीम निर्धारित हैं। वहीं, स्टेशन परिसर में पांच सितारा होटल भी होगा।

ट्रैक के ऊपर 318 कमरों वाला लग्जरी होटल

एयरपोर्ट

गांधीनगर स्टेशन में रेलवे ट्रैक के ऊपर एक लग्जरी होटल बनाया गया है. यह 7 हजार 400 मीटर स्कवायर में फैला है. इस लग्जरी होटल में 318 कमरे हैं. होटल में जाने के लिए स्टेशन से अलग एक एंट्रेंस बनाया गया है. जिसे यात्रा करनी है, वो सीधे स्टेशन जा सकता है और जिसे होटल में जाना है, उसके लिए दूसरा रास्ता है.

रेलवे स्टेशन को मिला फाइव स्टार सर्टिफिकेट

एयरपोर्ट

गांधीनगर रेलवे स्टेशन में 32 अलग-अलग थीम की लाइटें, लिफ्ट, आधुनिक टिकट काउंटर और पार्किंग की सुविधा है. गांधीनगर रेलवे स्टेशन को फाइव स्टार सर्टिफिकेट मिल गया है. इसलिए यह देश का पहला फाइव स्टार रेलवे स्टेशन कहा जा रहा है. इस वक्त देशभर में इस तरह के और 123 रेलवे स्टेशनों पर काम चल रहा है, जिनके ऊपर 50 हजार करोड़ रुपये का खर्च होगा.

गांधीनगर स्टेशन में है इंटरफेथ प्रार्थना हॉल

एयरपोर्ट

प्रबंध निदेशक और भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम के सीईओ, एसके लोहिया ने कहा कि गांधीनगर स्टेशन में एक इंटरफेथ प्रार्थना हॉल है, शायद किसी भी रेलवे स्टेशन में ऐसा पहली जगह है. इसके अलावा एलईडी वॉल डिस्प्ले लाउंज के साथ एक आर्ट गैलरी, एक बेबी फीडिंग रूम और एक सेंट्रलाइज्ड एसी वेटिंग हॉल के साथ डबल ऊंचाई वाली लॉबी है. स्टेशन दिव्यांगों के लिए भी अनुकूल है.

ये भी पढ़ें- टोक्यो ओलंपिक पर कोरोना का साया, कोविड के पहले मामले की हुई पुष्टि

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More