चौथी बार चंद्रबाबू नायडू लेगें सीएम पद की शपथ, पीएम मोदी समेत ये लोग होगें शामिल

पवन कल्याण होगें डिप्टी सीएम, देखें कैबिनेट की पूरी लिस्ट

0

दक्षिण भारत में आज बीजेपी गठबंधन की सरकार बनने जा रही है, जिसके साथ ही टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू चौथी बार सीएम पद की शपथ लेने जा रहे हैं. आज सुबह 11 बजकर 27 मिनट पर आंध्र प्रदेश के नवीन सीएम के तौर पर नायडू शपथ लेंगे. इस बीजेपी गठबंधन की सरकार में जनसेना प्रमुख पवन कल्याण को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है. चंद्र बाबू नायडू, पवन कल्याण के साथ 24 कैबिनेट मंत्री भी आज शपथ ग्रहण करेंगे. वही शपथ ग्रहण से पहले नायडू ने कहा है कि, ”आंध्र प्रदेश की जनता ने भरोसा करके सरकार बनाने का मौका दिया है, अब जनता की सेवा करके उसका कर्ज उतारने की बारी है”

शपथ ग्रहण में एनडीए के ये बड़े नेता होगें शामिल

आज विजयवाड़ा में गन्नावरम एयरपोर्ट के निकट केसरपल्ली आईटी पार्क में चंद्रबाबू नायडू सीएम पद की शपथ लेंगे. इस कार्यक्रम में गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने नायडू के शपथ समारोह में भाग लेने के लिए विजयवाड़ा पहुंच गए हैं. इन दोनों नेताओं का खुद चंद्रबाबू नायडू ने स्वागत किया. नायडू के शपथ समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे भी शामिल होने वाले हैं. नायडू के शपथ समारोह में उन 112 लोगों को भी खास तौर पर बुलाया गया है जिन्हें जगन मोहन रेड्डी के कार्यकाल में बुलाया गया था. टीडीपी के समर्थकों और उनके परिजनों को शपथ ग्रहण समारोह में विशिष्ट निमंत्रण दिया गया है.

सीएम, डिप्टी सीएम के साथ 24 मंत्री लेगें शपथ

चंद्र बाबू नायडू ने अपनी कैबिनेट में अपने सभी साथियों को जगह दी है। नायडू के मंत्रिमंडल में TDP को 19 मंत्री, जनसेना को 3 मंत्री और बीजेपी को 2 मंत्री पद मिल सकते हैं। नायडू कैबिनेट में TDP महासचिव और नायडू के बेटे नारा लोकेश को भी मंत्री बनाया जा सकता है। इसके अलावा टीडीपी के कोटे से अच्चन नायडू, एन चिन्नराजप्पा, अय्यना पात्रडू, जी श्रीनिवास राव, परिताला सुनीता, कोल्लू रविंद्रा प्रतिपाटी पुल्ला राव, कला वेंकट राव किमिडी, वाई रामाकृष्णडू, बी रामआंजनेयलु, पी सत्यनारायणा, के श्रीनिवासलू, एन आनंद बाबू और बी अखिला प्रिया रेड्डी को मंत्री बनाया जा सकता है।

संभावित मंत्रियों की लिस्ट

चंद्रबाबू नायडू
पवन कल्याण (JSP)
किंजरापु अच्चेन्नैदु
कोल्लू रविंद्र
नाडेंडला मनोहर (JSP)
पी नारायणा
वंगलापुडी अनिता
सत्यकुमार यादव (BJP)
निम्माला रामानायडू
एनएमडी फारूख
अनम रामनारायण रेड्डी
पय्यवुला केशव
अग्नि सत्यप्रसाद
कोलुसु पार्थसारधि
डोला बलवीरंजनेयस्वामी
गोत्तीपति रवि
कंडुला दुर्गेश (JSP)
गुम्मदी संध्यारानी
बीसी जनार्तन रेड्डी
टीजी भरत
एस सविता
वासमशेट्टी सुभाष
कोंडापल्ली श्रीनिवास
राम प्रसाद रेड्डी
नारा लोकेश

चंद्र बाबू नायडू ने अपनी कैबिनेट में सभी सहयोगियों को स्थान दिया है. डिप्टी सीएम पवन कल्याण की तरफ से पांच मंत्री पदो की मांग की गई थी, जिसमें नायडू सरकार की तरफ से उन्हें तीन मंत्री पद दिए जाने की संभावना है. ऐसे में मंत्री बनने की इस दौड़ में जन सेना की तरफ से नान्देला मनोहर, बी श्रीनिवास, जी सत्यनारायणा, एल नागमाधवी, कोन्तला रामकृष्णा दौड़ लगा रहे है. बीजेपी से भी दो लोगों को मंत्री बनाया जा सकता है, जिसमें सुजना चौधरी, कामिनेनी श्रीनिवास राव और सी आदिनारायण रेड्डी के नामों को शामिल किया गया है.

Also Read: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी होगें नए सेनाध्यक्ष… 

चुनाव में किसको कितनी सीटें मिली हैं?

प्रधानमंत्री मोदी ने आंध्र प्रदेश में एनडीए की जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, पूरे चुनाव में पवन कल्याण, चंद्रबाबू नायडू और प्रधानमंत्री मोदी की शानदार केमेस्ट्री दिखी गयी है. प्रधानमंत्री मोदी को आंध्र प्रदेश की जीत का श्रेय खुद चंद्रबाबू नायडू देते हैं. एनडीए को आंध्र प्रदेश में इस बार प्रचंड बहुमत मिला है. एनडीए ने आंध्र प्रदेश चुनाव में 175 में से 164 सीटें जीतकर एकतरफा जीत हासिल की है. नायडू की टीडीपी को 135 सीटें मिली हैं, पवन कल्याण की जनसेना को 21 सीटें मिली हैं और भाजपा को 8 सीटें मिली हैं. वॉयएसआरसीपी में जगन मोहन रेड्डी को केवल 11 सीटें मिलीं. कांग्रेस ने राज्य में भी अपना खाता नहीं खोला है.

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More