दिवाली के लिए कर रहे हैं Online Shopping तो इन बातों का रखें ध्यान वरना हो जाएंगा बड़ा नुकसान

0 224

टेक्नोलॉजी से भरी इस दुनिया में अब ज्यादातर काम ऑनलाइन ही होने लगे हैं। खाना मांगाना हो या डेटिंग करनी हो, इंटरनेट के जरिए हर काम ऑनलाइन हो रहा है। अब शॉपिंग भी ऑनलाइन ही होती है। आज हमारे पास अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे कई सारे ऐसे ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म्स हैं।

हालांकि ऑनलाइन काम करना जितना आसान है उतना खतरनाक भी है। आज के समय में ऑनलाइन एक्टिविटीज से कई सारे लोग फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। आज हम पांच ऐसे स्टेप्स की बात कर रहे हैं जिनको फॉलो करके आप दिवाली पर सेफ ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं।

पासवर्ड को ध्यान से चुनें

अगर आप किस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर शॉपिंग करने के लिए आपको उसके एप या वेबसाइट पर अकाउंट बनाने जा रहे हैं ​तो हमारी सलाह है कि हर अकाउंट के लिए एक अलग पासवर्ड बनाएं और पासवर्ड ऐसा होना चाहिए जिसके बारे में कोई आसानी से पता न लगा सके।

सिक्योरिटी फोन नंबर या ईमेल अड्रेस

ऑनलाइन शॉपिंग हो या कोई और ऑनलाइन एक्टिविटी, बैंक्स और सर्विस प्रोवाइडर्स को एक सिक्योरिटी फोन नंबर और ईमेल अड्रेस जरूर दें जिससे अगर आपके अकाउंट में कोई गलत काम होता है तो आपको संपर्क करने में कोई दिक्कत न हो।

टू-स्टेप वेरीफिकेशन

आज के समय में आपके फोन या किसी अकाउंट को और सुरक्षित करने के लिए एक टू-स्टेप वेरीफिकेशन फीचर आ गया है जो काफी सफल साबित हुआ है। इसससे आपके अकाउंट को दो गुनी सुरक्षा मिल जाती है।

शॉपिंग करते समय सतर्क रहें

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय साइट कितनी भी विश्वसनीय क्यों न हो, आइटम्स को खरीदने के लिए कार्ट में ऐड करने से पहले यह जरूर चेक करें कि प्रोडक्ट असली है या नहीं और उसे रिव्यूज कैसे मिले हैं। इस तरह आप फ्रॉड प्रोडक्ट खरीदने से बचेंगे।

ये कुछ आसान तरीके हैं जिनका ध्यान रखकर आप अपने आप को ऑनलाइन शॉपिंग करते समय सेफ रख सकते हैं। इनमें से ज्यादातर स्टेप्स को आप अपनी किसी भी ऑनलाइन ऐक्टिविटी के लिए फॉलो कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: चेहरे पर आएगा बिना मेकअप के ग्‍लो, बस फॉलो करें ये Beauty Tips

यह भी पढ़ें: Nude Pic क्लिक कराने से भी गुरेज नहीं करती ये मॉडल, देखें विदेशी बाला की हॉट तस्वीरें

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्प इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More