अमूल के बाद मदर डेयरी ने बढाएं दूध के दाम, जानें कितनी हुई बढ़त ?

0

बीते रविवार को अमूल ने दूध की कीमतों में दो रुपए प्रति लीटर की वृद्धि की थी, इसी के साथ आज यानी 3 जून से अमूल की नई कीमतें पूरे देश में लागू हो गईं. वही अमूल के फैसले के बाद मदर डेयरी ने भी आज से अपने दूध की कीमतों में बढत किए जाने का ऐलान किया है, लेकिन यह कीमतें केवल दिल्ली-एनसीआर में ही बढ़ेगी. मदर डेयरी ने भी अपने दूध की कीमत में दो रूपए प्रति की बढत की है. इसकी जानकारी देते हुए मदर डेयरी ने बताया है कि, ” 3 जून, 2024 से सभी ऑपरेटिंग बाजारों में अपने तरल दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर रही है”

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के बाद बढें दाम

बीते शनिवार को लोकसभा चुनाव के सातवें व अंतिम चरण का मतदान किया गया था. जिसके बाद 2 तारीख को ही अमूल ने दूध की कीमतों में बदलाव का ऐलान कर दिया था. जिसके साथ ही अमूल ने 2 रूपए प्रति दर से दूध की कीमत में बढौतरी की थी. वही आज अमूल के बाद मदर डेयरी ने भी दूध की कीमतों में बदलाव करते हुए, 2 रूपए प्रति लीटर दर से बदलाव किया है. इसको लेकर मदर डेयरी ने एक विज्ञप्ति जारी की है, जिसमें मदर डेयरी ने कहा है कि, “हम 03 जून, 2024 से सभी ऑपरेटिंग बाजारों में अपने लिक्विड मिल्क की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर रहे हैं” इस फैसले का लक्ष्य बढ़ती उत्पादन लागत की भरपाई करना है, जो एक वर्ष से अधिक समय से उद्योग को प्रभावित कर रही है.

क्या होगा दूध का नया रेट चार्ट

दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में नवीनतम दरें निम्नलिखित हैं: जिसमें फुल क्रीम दूध 68 रुपये/लीटर, टोन्ड दूध 56 रुपये/लीटर और डबल टोंड दूध 50 रुपये/लीटर है. वही गाय का दूध अब 72 रुपये प्रति लीटर और भैंस का दूध 58 रुपये प्रति लीटर है, जबकि टोकन (थोक दूध) 54 रुपये प्रति लीटर पर ब्रिकी की जाएगी.

Also Read: चेन्नई से मुंबई जा रही इंडिगो की फ्लाइट में बम होने की मिली धमकी

दिल्ली में 35 लाख लीटर दूध बेचती है मदर डेयरी

दिल्ली – एनसीआर में मदर डेयरी रोजाना करीबन प्रतिदिन 35 लीटर ताजा दूध बेचती है. वही अगर दूध के दामों में बढौतरी की बात की जाए तो, बीते साल 2023 की फरवरी में मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में बदलाव किया था. अब एक बार फिर से कंपनी ने दूध की कीमतों में बढौतरी की है. इसको लेकर कंपनी का कहना है कि, ”उच्च खरीद लागत के बावजूद, उपभोक्ता कीमतों को बनाए रखा गया है. इसके अतिरिक्त, देश भर में अभूतपूर्व गर्मी के कारण दूध उत्पादन पर और असर पड़ने की आशंका है.”

इसके आगे कंपनी का कहना है कि, “पिछले कुछ महीनों में दूध की खरीद के लिए अधिक कीमत चुकाने के बावजूद, उपभोक्ता कीमतों को बरकरार रखा गया है. इसके अलावा, देश भर में गर्मी का तनाव अभूतपूर्व रहा है और इससे दूध उत्पादन पर और असर पड़ने की संभावना है.”

 

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More