22 दिन बाद बड़ा प्रशासनिक फेरबदल

0

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 22 दिन अब राज्य की प्रशासनिक व्यवस्था में पहला बड़ा फेरबदल किया है। इस फेरबदल में 20 सीनियर आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया है। जबकि मुख्यमंत्री के प्रमुख सूचना सचिव नवनीत सहगल और नोएडा अथॉरिटी के चेयरमैन रमा रमण हटा दिए गए हैं। नवनीत सहगल के सभी चार्ज अवनीश अवस्थी को सौंपे गए हैं। तो वहीं मृत्युंजय कुमार नारायण सीएम योगी के सचिव बनाए बनाए गए हैं।

मृत्युंजय कुमार नारायण बने सीएम योगी के सचिव

आबकारी आयुक्त मृत्युंजय कुमार नारायण को मुख्यमंत्री का सचिव बनाया गया है। इसके अलावा वह नागरिक उड्डयन और राज्य संपत्ति विभाग के सचिव, संस्कृति विभाग के निदेशक और आबकारी आयुक्त का कामकाज अतिरिक्त प्रभार के रूप में संभालेंगे।

कौन है मृत्युंजय कुमार नारायण ?

सीएम के सच‌िव बने आईएएस मृत्युंजय कुमार नारायण इल‌ेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक और एमटेक हैं। उन्होंने 1987 से लेकर 1991 तक आईआईटी कानपुर से पढ़ाई की है। वह 1995 बैच के आईएएस अफसर हैं। सन 1997 में उन्हें ज्वॉइंट मजिस्ट्रेट के पद पर तैनाती मिली। वह सीडीओ, कलेक्टर, और एलडीए में वाइस चेयरमैन के पद पर भी रह चुके हैं।

नवनीत सहगल और रमा रमण वेटिंग लिस्ट में

भुवनेश कुमार को लखनऊ के कमिश्नर पद से हटा दिया गया है और नोएडा के सीईओ दीपक अग्रवाल का भी तबादला कर दिया गया है। इसके साथ ही प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल, अनीता सिंह, डिंपल वर्मा, नोएडा अथॉरिटी चेयरमैन रमा रमण और गाज़ियाबाद विकास प्राधिकरण के वी सी विजय यादव को पद से हटाकर वेटिंग लिस्ट में रखा गया है।

नवनीत सहगल के विभाग अवनीश अवस्थी के पास

सूचना, पर्यटन और धर्मार्थ कार्य विभाग के प्रमुख सचिव, पर्यटन महानिदेशक, यूपीडा और उपसा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और एडिशनल लोकल कमिश्नर, नई दिल्ली के पद पर तैनात रहे नवनीत कुमार सहगल को हटाकर फिलहाल कोई तैनाती नहीं दी गयी है। उनको अभी वेटिंग में रखा गया है। उनके सभी पदों का जिम्मा अवनीश कुमार अवस्थी को दिया गया है।

रमा रमण थे ताकतवर अधिकारी

इंफ्रास्ट्रक्चर, इंडस्ट्रीयल डेवलेपमेंट और एनआरआई विभाग के प्रमुख सचिव और नोएडा के अध्यक्ष रमा रमण को भी हटाकर फिलहाल कोई तैनाती नहीं दी गयी है। मेरठ के मण्डलायुक्त आलोक सिन्हा का तबादला करते हुए उन्हें रमण की सभी जिम्मेदारियां सौंपी गयी हैं।

ताकतवर अधिकारी अनीता सिंह वेटिंग लिस्ट में

पिछली सरकारों में ताकतवर अधिकारी रहीं अनीता सिंह को सिविल एविएशन और स्टेट प्रॉपर्टी डिपार्टमेंट के प्रमुख सचिव पद से जबकि डॉक्टर हरिओम को कल्चर सेक्रेट्री पद से हटाकर फिलहाल कोई तैनाती नहीं दी गयी है। भूतत्व और खनिकर्म विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉक्टर गुरदीप सिंह को हटाकर प्रतीक्षा सूची में रखा गया है। राजस्व परिषद के सदस्य राज प्रताप सिंह को गुरदीप का प्रभार सौंपा गया है। वह राजस्व परिषद के सदस्य का जिम्मा अतिरिक्त प्रभार के रूप में उठाएंगे।

आमोद कुमार और पंधारी यादव का तबादला

हथकरघा और वस्त्रोद्योग आयुक्त और केस्को के प्रबंध निदेशक रणवीर प्रसाद को वर्तमान पद के साथ उत्तर प्रदेश राज्य उद्योग विकास निगम और उत्तर प्रदेश लघु उद्योग निगम के प्रबन्ध निदेशक और उद्योग आयुक्त और निदेशक पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव आमोद कुमार और आवास और शहरी नियोजन विभाग के सचिव पंधारी यादव को राजस्व परिषद इलाहाबाद का सदस्य (न्यायिक) नियुक्त किया गया है।

दीपक अग्रवाल और विजय कुमार यादव भी वेटिंग में

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी दीपक अग्रवाल और गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विजय कुमार यादव को हटाकर फिलहाल कोई तैनाती नहीं दी गयी है। निवेश आयुक्त अमित मोहन प्रसाद को वर्तमान पद के साथ नोएडा और ग्रेटर नोएडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी पद का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More