धनतेरस पर सोने – चांदी को कहें न ! इस दिन खरीदें ये 6 चीजें, बदल जाएंगी किस्मत…

-धन और संपन्नता के लिए इस दिन की जाती है कुबेर की पूजा

0

पांच दिवसीय दीपावली के त्यौहार की शुरूआत धनतेरस पर्व से होती है. इस साल धनतेरस का त्यौहार 10 नवंबर को कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी की तिथि को मनाया जाना है. इस पर्व को मनाए जाने के पीछे की मान्यता है कि, इसी दिन देवताओं के वैद्य धनवंतरी ने समुद्र मंथन से अमृत कलश लेकर आए थे. इसलिए इस दिन धनवंतरी की उपासना आरोग्य के लिए की जाती है. इसके साथ ही यह दिन कुबेर का भी माना गया है. धन और संपन्नता के लिए इस दिन कुबेर की पूजा भी की जाती है.

मान्यता है कि, इस दिन सोना-चांदी और बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है. लेकिन यदि आप किसी वजह से ये चीजें खरीद पाने में सक्षम नहीं है तो, आज हम 6 ऐसे समानों की खरीद के बारे में आपको बताने जा रहे है, जो बजट में तो कम है ही इसके साथ ही इनकी खरीद से आपको काफी लाभ भी मिल सकेगा. तो आइए जानते है कौन सी है वो 6 चीजें जिनकी करनी चाहिए धनतेरस पर खरीद…

पान के पत्ते


धनतेरस पर आप पान के पत्ते खरीद सकते है .पान के पत्ते मां लक्ष्मी को विशेष रूप से प्रिय होते है. इस धनतेरस पर पान के पांच पत्ते खरीदकर लाएं. पान के पत्ते मां लक्ष्मी को चढ़ाएं. इसके साथ ही अगले दिन दीपावली का त्योहार पूरा होने के बाद आप इन पत्तों को बहते जल में प्रवाहित कर सकते हैं.

सूखी धनिया


धनतेरस के बीच या धनतेरस पर धनिया खरीदकर लाना चाहिए, मां लक्ष्मी को धनिया दें और अपने धन के स्थान पर भी धनिया छिड़क दे. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा हमें सदा मिलेगी. धनिया भी खुशहाली का प्रतीक हैं. इस धनिया को खाने में नहीं खाना चाहिए. आप इस धनिया को दीपावली के बाद गाय को खिला सकते हैं.

लक्ष्मी जी के चरण


धनतेरस के दिन घर में लक्ष्मी चरण लाना बहुत शुभ है. यह दिन लक्ष्मी चरणों को घर में लाना मां लक्ष्मी का आह्वान है. इस दिन घर में मां लक्ष्मी के चरणों को लाना, उन्हें घर में निमंत्रण देना है. धनतेरस पर घर में लक्ष्मी जी के दो चरण लाने चाहिए. एक चरण को मुख्य द्वार की तरफ घुसते हुए लगाना चाहिए, जबकि दूसरा चरण पूजा के स्थान में घुसते हुए लगाना चाहिए.

लक्ष्मी-गणेश प्रतिमा


धनतेरस के शुभ अवसर पर आपको घर में धन की देवी मां लक्ष्मी और शुभ लाभ के देवता गणेशजी की मूर्ति अवश्य लानी चाहिए,. भूले नहीं, यह प्रतिमा मिट्टी की ही होनी चाहिए. ताकि अगले साल इन्हें निकालकर उनके स्थान पर नई प्रतिमा रख सकें. गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमा इस दिन लाने से आपके घर में सुख-समृद्धि आएगी.

झाड़ू

धनतेरस पर घर में झाड़ू लाना शुभ माना जाता है. इस दिन घर में झाड़ू लाना चाहिए क्योंकि यह मां लक्ष्मी का प्रतीक है. जैसे झाड़ू घर को साफ करती है, उसी प्रकार मां लक्ष्मी हमारे मन के मैल को साफ कर उसे शुभ विचारों से भर देती है.

ALSO READ : पांच दिवसीय दीपावली पर्व की देश में धूम, त्यौहार से पहले जान ले धनतेरस से भाईदूज तक का मुर्हूत

खील बताशे

दीपावली पर नई चावल की फसल बाजार में आ जाती है. इसी धान से खील बनाई जाती है. धनतेरस के दिन आपको अपने घर में खील बताशे लाना चाहिए. याद रखें कि हमेशा नए खील बताशे लाने चाहिए. पुराने खील बताशे चढ़ाने से बचें, नए खील बताशे को धनतेरस पर घर में लाने से आपको पूरे साल धन और धान्य मिलेगा.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More