2050 तक भारत नहीं रहे यंग इंडिया, बढ़ जाएगी बुजुर्गों की संख्या

0

2050 तक भारत में बुजुर्गों खासकर 60 साल या उससे अधिक की उम्र वाले लोगों की संख्या में 20 फीसदी का इजाफा हो सकता है। बीते कुछ सालों में भारत में बुजुर्गों की बढ़ोतरी देखने को मिली है। यह क्रम लगातार बना रहने वाला है।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में प्रथम सचिव पॉलोमी त्रिपाठी ने यहां बुजुर्गों से संबंधित विषय पर काम करने वाले एक कार्यकारी समूह के सोमवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान कहा कि भारत में वरिष्ठ नागरिकों की आबादी के प्रतिशत में हाल के वर्षों में इजाफा हुआ है और मौजूदा चलन को देखते हुए यह प्रतिशत और बढ़ने की संभावना है।

त्रिपाठी ने बताया कि हम ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां लोग आज से पहले की तुलना में लंबी उम्र तक जी रहे हैं। ऐसा आकलन है कि 2050 तक 15 साल से नीचे आयुवर्ग के लोगों की तुलना में 60 साल से अधिक की उम्र के लोगों की संख्या अधिक होगी।

त्रिपाठी ने जोर देकर कहा, ‘हमें निश्चित रूप से युवावस्था में ही लोगों को समर्थ बनाना चाहिए ताकि उनका शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बना रहे और वे परिवार तथा समुदाय में बढ़ती उम्र के बावजूद सक्रिय भागीदारी करें।’

उन्होंने कहा कि इस संबंध में सरकारों द्वारा उठाये जाने वाले कदमों में नागरिक समाज, समुदाय और परिवार पूरक बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में मिली हड़प्पा के समय की कब्र

यह भी पढ़ें: क्या बदल जाएगी माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई ?

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More